इस मेले से खरीदा मटका, तो हमेशा रहोगे धनवान

इस मेले से खरीदा मटका, तो हमेशा रहोगे धनवान

हमारे देश मे आपको कई मान्यताएं और प्रथाएं देखने को मिल जाएंगी. देश में कई ऐसे रहस्य भी हैं जो आज तक अनसुलझे ही हैं, हालांकि फिर भी लोग मान्यताओं को जरूर मानते हैं और उनके अनुसार लोग चलते भी हैं. बता दें ऐसी एक मान्यता मध्यप्रदेश के शिवपुरी में स्थित प्राचीन शक्तिपीठ राजेश्वरी माता मंदिर की भी है. जिसे कि लोग सालों से मान रहे हैं. 

मटका खरीदने से नहीं होती धन की कमी...

इस मंदिर में हर साल मार्च माह में एक मेला लगता है और यह मेला होता है मटकों का. जबकि यहां पर मिट्टी के मटकों का मेला लगता है, जिसमें कई तरह के मिट्टी के मटके मौजूद रहते हैं. साथ ही ऐसी मान्यता है कि इस मेले से मिट्टी का मटका लेना बेहद जरूरी होता है. साथ ही लोग बताते हैं कि मेले से मटका लेना शुभ माना जाता है और इसके साथ ही मिट्टी के बर्तन खरीदकर भरने से उस घर में साल भर धन-धान्य भरपूर रहता है. वहीं घर में किसी भी चीज की कमी नहीं आती है और इसलिए लोग यहां से मटका खरीदते ही खरीदते हैं. 

मिट्टी के बर्तनों का मेला

यहां के एक दुकानदार बताते है कि मटके के अलावा सुराही, तवे, मिट्टी की कढ़ाई, बच्चों के खिलौने आदि सामान भी वे बनाते हैं, जिन्हे कि यहां पर काफी पसंद किया जाता है और इसके अलावा स्थानीय कुंभकार भी अपनी मिट्टी की विभिन्न वस्तुएं और मटकी लेकर इस मेले में हिस्सा लेते हैं. मटके की अलावा और भी के वस्तुएं यहां पर आपको मिल जाएगी. 

यहां बसा है पृथ्वी का नागलोक, कठिन है पहाड़ों की चढ़ाई

 

 

आलसी पति से महिला ने ऐसे लिया बदला, दे दी फेक शॉपिंग लिस्ट और...

माँ-बेटे की जोड़ी को गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड समझते हैं लोग, तस्वीरों पर किए ऐसे कमेंट्स

4000 साल पुराने रहस्यमयी कंकाल से हिला यह देश, वैज्ञानिकों का भी हाल हुआ बेहाल