तितली आसन से पुरुषों को होते हैं जबरदस्त फायदे, सुनकर रोज करेंगे आप
तितली आसन से पुरुषों को होते हैं जबरदस्त फायदे, सुनकर रोज करेंगे आप
Share:

त‍ितली आसन के बारे में आप सभी ने कई बार सुना होगा। यह बहुत फायदेमंद आसान माना जाता है और इसको करने के दौरान पैरों को त‍ितली की तरह से ह‍िलाना होता है ठीक उस तरह जैसे त‍ितली अपने पंख को फड़फड़ाती है। जी हाँ और त‍ितली आसन या बटरफ्लाई पोज को बद्ध कोणासन भी कहते हैं। आपको बता दें कि इस आसन में दोनों पैरों को हाथों से पकड़कर बांधकर रखा जाता है। जी हाँ और इस आसन में टांग को ऊपर और नीचे नहीं ह‍िलाया जाता है बल्‍क‍ि आगे की ओर झुककर स‍िर को जमीन के पास लाया जाता है। इस आसन को केवल महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आज हम आपको बताते हैं पुरुषों को इससे होने वाले फायदों के बारे में।

त‍ितली आसन के फायदे-

लो स्‍टैम‍िना की समस्‍या दूर- पुरुषों में थकान और कमजोरी या लो-स्‍टैम‍िना की समस्‍या को त‍ितली पोज दूर करता है। जी हाँ, अगर आपको थकान है या आपका स्‍टैम‍िना कम है तो आप त‍ितली पोज ट्राय कर सकते हैं। इसके अलावा ज‍िन पुरुषों को लोअर बैक पेन की समस्‍या होती है उन्‍हें भी ति‍तली पोज जरूर करना चाहिए।

प्रोस्‍टेट कैंसर से बचाव- प्रोस्‍टेट ग्‍लैंड के ल‍िए भी त‍ितली आसन फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल प्रोस्‍टेट ग्‍लैंड के हेल्‍दी रहने से पुरुषों में प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा भी टल जाता है।

र‍िप्रोडक्‍टि‍व हेल्‍थ के ल‍िए फायदेमंद- इस पोज को करने से पुरुष और मह‍िलाएं दोनों के र‍िप्रोडक्‍टि‍व ऑर्गन में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है ज‍िससे फर्ट‍िल‍िटी की उम्‍मीद भी बढ़ती है। जी दरसल त‍ितली पोज को करने से र‍िप्रोडक्‍टि‍व ऑर्गन्‍स में ब्‍लड और ऑक्‍सीजन ज्‍यादा मात्रा में पहुंचती है।

इरेक्‍टाइल ड‍िसफंक्‍शन की समस्‍या को दूर- आपको बता दें किस्‍तंभन दोष कम से कम लगातार तीन महीने की अव‍ध‍ि से ज्‍यादा यौन संबंध के दौरान स्तंभन को बनाए रखने के रूप में परिभाषित किया गया है। जी हाँ और कई पुरुष संभोग के दौरान अपने गुप्तांग में पर्याप्त इरेक्शन लाने में सक्षम नहीं हो पाते या फिर उसको बरकरार रख पाने में कामयाब नहीं हो पाते। ऐसे लोगों को ति‍तली आसन करना चाहिए।

अंदरूनी मांसपेश‍ियां मजबूत- त‍ितली आसान को करने से अंदरूनी मांसपेश‍ियां मजबूत होती हैं।

भूल से भी इन दो फलों का साथ में नहीं करना चाहिए सेवन

दुर्लभ बीमारी से 50 किलो का हो गया था पैर, 90 घंटे चला ऑपरेशन

ब्रेन टीबी के शिकार लोगों को होता है बार-बार सिर दर्द, जानिए लक्षण और उपचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -