इस दिवाली पर पनीर की सब्जी के साथ बनाए बाजार जैसी बटर नान
इस दिवाली पर पनीर की सब्जी के साथ बनाए बाजार जैसी बटर नान
Share:

इन दिनों त्योहारों के दिन चल रहे हैं। ऐसे में इन दिनों में पुलाव, सब्जी और मीठे में भी बहुत सारे पकवान बनाने की लिस्ट होती है। हालाँकि अक्सर इन सबके साथ वहीं रोटी, पराठे या फिर पूड़ी बनाई जाती है। हालाँकि इस बार आप बाजार जैसे नान को ट्राई कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कैसे बनाना है बाजार जैसी नान।

बटर नान बनाने की सामग्री-
दो कप मैदा
आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
एक चम्मच तेल
एक चौथाई कप दही
एक चम्मच चीनी
बटर।

रहना चाहते हैं सेहतमंद तो आज ही बनाए मिक्स वेजिटेबल पौष्टिक सलाद

बटर नान बनाने की विधि- सबसे पहले मैदे को किसी बड़े बर्तन में ले। फिर इसके बीचोंबीच जगह बनाकर दही डालें। साथ में नमक, बेकिंग सोडा और चीनी डाल दें। इन सारी चीजों को मिला लें। अब हल्का गुनगुना पानी लें और मैदे को गूंथ लें। आटे को बेहद नरम गूंथना है। एक बार गरम पानी से मैदे को एक साथ लपेटने के बाद हाथों में तेल लगा लें और फिर आटे को खूब गूंथें। जिससे कि ये बिल्कुल नरम हो जाए। इसके बाद आटे को ढंककर रख दें। करीब दो से तीन घंटे बाद देखेंगे कि ये आटा फूल कर ज्यादा हो गया है। अब नान बनाने के लिए हाथ पर सूखा मैदा लगा लें। फिर इस आटे की लोईयां काट लें। इसके बाद इन लोईयों की रोटी बेल लें और एक तरफ पानी लगा लें। तवे को गर्म कर लें। फिर रोटी की गीली सतह को तवे पर डालें और उसे उल्टा कर दें। नान को अच्छी तरह से सिंक जाने दें। जब ये सिंक जाए तो तवे को सीधा कर दें। लीजिये तैयार है रेस्टोरेंट वाली नान, इसके ऊपर बटर लगाकर गर्मागर्म सर्व करें।


गार्लिक नान बनाने की विधि- गार्लिक नान बनाने के लिए पूरी तैयारी नान जैसी ही करें। बस आटे की लोई बनाकर इसे बेल लें और फिर इसके एक तरफ पानी से गीला कर लें। उसके बाद बारीक कटे लहसुन और धनिया को इसके ऊपर चिपका दें और नान को सेंक लें।

दिवाली से पहले घरवालों को बनाकर खिलाये कलकत्ता फेमस चटाकेदार चुरमुर चाट

साउथ इंडियन डिश खाने के हैं शौकीन तो आज ही बनाए पुट्टू

दिवाली पर जरूर बनाए ये Traditional Diwali Recipes

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -