स्पेन के एक कोर्ट ने दी बिजनेसमैन को अजीब सजा

By Rohit Tripathi
Sep 18 2015 02:24 PM
स्पेन के एक कोर्ट ने दी बिजनेसमैन को अजीब सजा

स्पेन. स्पेन के एक जज ने आरोपी बिजनेसमैन को मानहानि के एक मामले में बड़ी ही दिलचस्प सजा दी है. सजा यह है, की उस व्यक्ति को एक महीने तक माफीनामा ट्वीट करना होगा. इतना ही नहीं ट्वीट करने का टाइम भी जज ने खुद ही तय किया है. दरअसल मैड्रिड के रुबेन शैंज्ज एक कंज्यूमर राइट्स (उपभोक्ता अधिकार) ग्रुप में प्रवक्ता के तौर पर कार्यरत हैं. वहीं, लुईस पिनेडा की भी एक कंपनी हैं. कुछ दिनों पहले दोनों कंपनियों के बीच जबरदस्त कम्पटीशन चल रहा था. लेकिन शैंज्ज की कंपनी को पिनेडा की कंपनी से ज्यादा केस मिल रहे थे.

इससे चिढ़े लुईस ने ऑफिशियल अकाउंट से रूबेन और उनकी कंपनी के खिलाफ झूठे आरोप लगते हुए ट्वीट करना शुरू कर दिया. ऐसा वे 2013 से कर रहे थे. कुछ ट्वीट्स में लुईस ने रुबेन को चोर तक कह डाला. इसके बाद रुबेन और उनकी कंपनी ने लुईस पिनेड की कंपनी के खिलाफ केस किया. जज ने पिछली 11 तारीख को लुईस को आरोपी ठहराते हुए कहा, “आरोपी ने दूसरी कंपनी और उसके मालिक के खिलाफ सोशल मीडिया का गलत तरीके से इस्तेमाल किया है.

जज ने अपने बयान में कहा, “सजा के तौर पर तुम्हें कोर्ट के फैसले के अनुसार महीनेभर तक अपना माफीनामा ट्वीट करना पड़ेगा. और उसे यह भी ध्यान रखना होगा कि ट्वीट स्पेन के पीक आवर्स सुबह 9 से लेकर 2 बजे के बीच और शाम 5 से रात 10 बजे के बीच ही हो. इसमें कोर्ट और रुबेन के ट्विटर अकाउंट को भी शामिल करना पड़ेगा . अगर ट्विटर की 140 कैरेक्टर की लिमिट कम पड़ जाती है तो लंबी पोस्ट लिखने वाले टूल्स का उपयोग करना होगा.