इस तरह आप रख सकते है अपने आधार डेटा को सुरक्षित

नई दिल्ली : ट्राई के चेयरमैन के आधार से जुड़ी जानकारियां लीक होने के बाद आप भी यही सोच रहे होंगे की कही आप का डाटा भी तो असुरक्षित नहीं है. बता दें कि UIDAI ने दावा किया है कि आपका आधार का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है. लेकिन फिर भी आप इन तरीकों से अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते है. 

अपनी उम्र को मात देकर यह काम कर रहीं हैं 89 साल की दादी

आप आधार के वर्चुअल आईडी (VID) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह 16 अंकों वाला एक तरह का अस्थायी नंबर है, जिसे आप जितनी बार चाहें, जेनरेट कर सकते हैं लेकिन एक तारीख में दो बार नहीं कर सकते है. अपने आधार को सुरक्षित रखने का एक और तरीका है वह है- अपने बायॉमेट्रिक डेटा को लॉक करना.

मोदी सरकार कम करेगी पीएफ दर, असर पड़ेगा वेतन पर

आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक्ड है या नहीं,  अगर नहीं है तो नजदीकी आधार सुविधा केंद्र में एक फॉर्म भरकर मोबाइल नंबर जरूर ऐड करवाए क्योंकि आधार नंबर के किसी भी तरह के इस्तेमाल के लिए ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा इससे आपको पता चल सकेगा की कौन आपका आधार  कार्ड इस्तेमाल कर रहा है. UIDAI ने डिजिटली-साइंड क्यूआर कोड की व्यवस्था भी अप्रैल में शुरू की है. इससे भी किसी शख्स का ऑफलाइन वेरिफिकेशन हो जाता है.  इस क्यूआर कोड में डेमोग्राफिक डीटेल के साथ यूजर्स का फोटो भी है.

ख़बरें और भी...

पतंजलि का स्वदेशी समृद्धि कार्ड, मिलेगा 5 लाख का बीमा

वैश्विक स्तर पर सोने - चांदी के दामों में गिरावट

बाज़ार में आज फिर आई तेज़ी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -