ईंधन मूल्य वृद्धि के बाद इस राज्य में हुई बस किराए में वृद्धि
ईंधन मूल्य वृद्धि के बाद इस राज्य में हुई बस किराए में वृद्धि
Share:

ओडिशा सरकार ने पिछले कुछ दिनों में ईंधन की कीमतों में वृद्धि के बाद मंगलवार को सभी श्रेणियों की यात्री बसों के लिए किराए में वृद्धि की।  साधारण और एक्सप्रेस बसों का किराया 77 से बढ़ाकर 84 पैसे प्रति किमी कर दिया गया है। एक्सप्रेस बस का किराया भी 77 से बढ़ाकर 84 पैसे प्रति किमी कर दिया गया है। इसी तरह डीलक्स बसों से अब 1.09 रुपये प्रति किमी के मुकाबले 1.11 रुपये प्रति किमी चार्ज लगेगा। इसी तरह एसी डीलक्स श्रेणी के मामले में यात्रियों को 1.31 रुपये प्रति किमी के बजाय 1.39 रुपये प्रति किमी का भुगतान करना पड़ता है।

कोरोना महामारी के दौरान, निजी बस मालिक संघ ने बस किराए में संशोधन के लिए इन मापदंडों पर विचार करने के लिए राज्य सरकार से संपर्क किया था। इसके बाद तकनीकी समिति ने उनकी मांगों को ध्यान में रखते हुए बस किराए में बढ़ोतरी की अनुमति दी थी। निजी बस मालिक संघ के सचिव देवेंद्र साहू ने बस किराया वृद्धि के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह संशोधन पेट्रोल/डीजल की कीमतों में वृद्धि और अन्य मापदंडों को ध्यान में रखते हुए किया गया था। पहली बार राज्य सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों को सिक्स लेन करने को ध्यान में रखते हुए सुपर प्रीमियम बसों के लिए संशोधित किराया लेकर आई है। 

साहू ने कहा, चार साल पहले ओडिशा सरकार ने ईंधन की कीमतों में दो रुपये की वृद्धि होने की स्थिति में साधारण/एक्सप्रेस के लिए 1 पैसा और डीलक्स बसों के लिए 2 पैसे की बस किराए में वृद्धि करने का फैसला किया था। हालांकि, अन्य 12 पैरामीटर-टायर, बैंक ब्याज और अन्य जो बस किराए में संशोधन के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए था, पिछले तीन वर्षों के लिए लागू नहीं किया गया था। बस किराए में वृद्धि निश्चित रूप से यात्रियों और अन्य यात्रियों के लिए समस्या पैदा करेगी। साहू ने कहा कि लेकिन ईंधन की कीमतों में अत्यधिक वृद्धि के कारण हमारे पास किराया दरों में संशोधन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि हालांकि एसोसिएशन ने केंद्र और ओडिशा सरकार से करों को कम करने का आग्रह किया था ताकि यात्रियों पर बोझ कम किया जा सके, लेकिन इसे मंजूरी नहीं दी गई।

हरियाणा में तेजी से घट रहा कोरोना का कहर, जल्द ख़त्म होगा संक्रमण

गुलाम नबी आज़ाद की विदाई पर भावुक हुए पीएम मोदी, तारीफ में कही ये बात

आध्यात्मिक नेता रविशंकर को अमेरिकी विश्वविद्यालय द्वारा वैश्विक नागरिकता राजदूत के रूप में दी गई मान्यता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -