दस साल की कंडक्टर की नौकरी के बाद बनाई पहली डॉक्यूमेंट्री, फिर मिला बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड
दस साल की कंडक्टर की नौकरी के बाद बनाई पहली डॉक्यूमेंट्री, फिर मिला बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड
Share:

किसी भी डायरेक्टर के लिए उसकी फिल्म को अवॉर्ड मिलना दुनिया की सबसे खुशी की बात होती है, लेकिन ऐसा बहुत कम लोगों के साथ होता है कि किसी को उसकी पहली ही फिल्म के लिए अवॉर्ड मिल जाए. लेकिन ऐसा हुआ है और ये मणिपुर की राजधानी इम्फाल के रहने वाले अमर माईबाम के साथ. वो एक ऐसे शख्स हैं जो करीब 10 साल तक बस कंडक्टर की नौकरी करते रहे है और उसके बाद 2014 से 2018 के बीच करीब चार साल तक वो इम्फाल से मोरे जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रक ड्राइवरों के साथ घूमते रहे और सतह ही में वीडियो शूट करते रहे.

इसके बाद फिर उस वीडियो को उन्होंने एक डॉक्यूमेंट्री का रूप दे दिया और उस डॉक्यूमेंट्री को अब आठवें डॉकफेस्ट अवॉर्ड में इंटरनेशनल कैटेगरी (अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी) में बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिल गया. वहीं इस फिल्म का नाम है 'हाईवेज ऑफ लाइफ', जिसे 'फिल्म डिवीजन ऑफ इंडिया' ने प्रोड्यूस किया है जबकि बिज्जू दास ने इसकी एडिटिंग की है.
 
बता दें की सबसे हैरान की बात तो ये है कि डॉकफेस्ट अवॉर्ड में 124 देशों की 1799 फिल्में शामिल थीं, जिसमें अमर माईबाम की फिल्म ने सबको पीछे छोड़ दिया है. डॉकफेस्ट अवॉर्ड में शामिल होने वाली यह भारत की इकलौती फिल्म रही थी और अमर के लिए भी. सिर्फ यही नहीं, इस फिल्म फेस्टिवल में अमर की फिल्म को चार और अवॉर्ड भी मिले हैं, जिसमें बेस्ट नॉन फीचर फिल्म, बेस्ट डायरेक्शन, बेस्ट सिनेमेटोग्राफी और बेस्ट एडिटिंग शामिल है. जानकारी के लिए बता दें की अमर माईबाम की यह डॉक्यूमेंट्री कुल 52 मिनट की है, जिसमें ट्रक ड्राइवरों की जिंदगी के बारे में दर्शाया गया है कि किस तरह वो अपनी जान को जोखिम में डालकर डाईवे पर ट्रक चलाते हैं. यहां तक कि वो ट्रक के नीचे ही सो भी जाते हैं और जो मिलता है उसे खाकर जीवन बिता देते है. 

विशालकाय एनाकोंडा को पकड़ने के लिए शख्स ने किया ऐसा कुछ, वायरल हुआ वीडियो

छह माह के कुत्ते ने निगले लाखों कीमत के हिरे, ऑपरेशन में हुआ रोंगटे खड़े कर देने वाला खुलासा

जब डॉगी ने संभाला ट्रैफिक तो गाड़ी चलाने वालों की हालत हुई ऐसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -