आँखों की जलन के हो सकते हैं ये कारण, करें घर के उपाय
आँखों की जलन के हो सकते हैं ये कारण, करें घर के उपाय
Share:

आँखों में जलन आपको किसी भी कारण से हो सकती है. ज्यादा टीवी देखना, मोबाइल, टीवी, लैपटॉप के ज्यादा उपयोग से भी आपको आँखों में जलन की परेशानी  होती है. इनके कारण ही बुरा प्रभाव उनकी आँखों पर पड़ता हैं और आँखों में जलन कि समस्या होने लगती हैं. जी हाँ, लम्बे समय तक इन उपकरणों के इस्तेमाल से आँखों से जुड़ी दिक्कतें पैदा होने लगती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आपको आँखों की इस जलन से राहत मिलेगी. तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में.  तो जानिए इनके उपाय क्या करना चाहिए जब आपको आँखों में जलन होने लगे. 

* सुबह-सुबह नंगे पांव ओस पड़ी हरी घास पर चलने से आंखों की रोशनी तेज होती है.

* आंखों की जलन को दूर करने के लिए विटामिन ‘ए’ का महत्वपूर्ण योगदान रहता है. इसलिए गाजर, आम, पपीता, आजवाइन, रसदार फल, दूध और मक्खन का प्रयोग करना चाहिए.

* गुलाब जल सिर्फ आपकी सुन्दरता ही नहीं बढ़ाता बल्कि आँखों की खुजली भी दूर करता है. गुलाब जल से अपनी आँखों को धोएं या इसकी कुछ बूंदों को आँखों में डालें, तुरंत आराम मिलेगा.

* आधुनिक शोधों के अनुसार ग्रीन टी आँखों के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं. इसमें केटेचिंस नामक एंटीआक्सीडेंटस होते हैं, जो आँखों की रक्षा करते हैं.

* आँखों की देखभाल के लिए योग और प्राणायाम करें. विशेष रूप से अनुलोम विलोम और प्राणायाम करें, क्योंकि ये नाज़ुक आँखों के लिए बेस्ट रिज़ल्ट लाता है.

आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करती है बासी रोटी

अस्थमा की बीमारी को दूर करेगा इन पत्तों का काढ़ा

आम से दूर करें अपने चेहरे की हर परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -