कश्मीर में स्ट्रॉबेरी की बंपर उपज, फिर भी हुआ भारी नुकसान
कश्मीर में स्ट्रॉबेरी की बंपर उपज, फिर भी हुआ भारी नुकसान
Share:

जम्मू-कश्मीर ने इस साल बंपर में स्ट्रॉबेरी का उत्पादन किया। फसल में लगभग 20% की वृद्धि देखी गई लेकिन यह किसानों के लिए खुशी का कारण नहीं बनी। क्षेत्र में कोरोना लॉकडाउन के कारण कोई बाजार उपलब्ध नहीं होने के कारण स्ट्रॉबेरी की उच्च उपज का बहुत कम मूल्य है। किसानों ने कहा कि सरकार ने उनके बारे में सोचा भी नहीं है, उनकी फसलों को बचाने की कोशिश तो दूर की बात है।

श्रीनगर के बाटापोरा इलाके के किसान मंजूर अहमद घाटी के प्रमुख स्ट्रॉबेरी उत्पादकों में से हैं। उनका कहना है कि उन्हें 50-60 फीसदी से ज्यादा का नुकसान हुआ है. ये किसान पूरी तरह से अपने दम पर हैं और उनके पास समय है। उन सभी ने फिर से स्ट्रॉबेरी के लिए कोल्ड स्टोरेज के लिए सरकार से संपर्क किया है क्योंकि फलों की शेल्फ लाइफ कम होती है। मंजूर अहमद ने कहा, ''सरकार की इसमें जीरो रोल है, हम इसे मंडियों में खुद बेचते हैं. हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि कम से कम कोल्ड स्टोरेज बनाएं या नीति बनाएं जैसा कि केसर या बगीचों या चेरी के लिए है। 

लोगों को खेती में रुचि लेनी चाहिए लेकिन कोई योजना नहीं होने के कारण वे इसे खो रहे हैं। पिछले साल, हमारे पास स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए लगभग 100 हेक्टेयर भूमि का उपयोग किया गया था, लेकिन इस साल यह केवल 70-80 थी। किसान उम्मीद कर रहे हैं कि राज्य सरकार उन्हें भंडारण में मदद करके या अलग-अलग बाजारों में बेचकर उनके बचाव में आएगी।

केरल में दहशत का माहौल, 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली में थम रहा कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटों में मिले 1,491 नए केस

झारखंड में 37.3% तो छत्तीसगढ़ में 30.2% वैक्सीन बर्बाद, कमी पर सवाल तो 'प्रबंधन' पर क्यों नहीं ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -