जल्द सिर्फ तीन घंटे में पूरा होगा मुंबई और हैदराबाद का सफर
जल्द सिर्फ तीन घंटे में पूरा होगा मुंबई और हैदराबाद का सफर
Share:

भारत में अगर सब कुछ ठीक रहा तो बुलेट ट्रेन के सपने को साकार होने में देर नहीं लगेगी, इस परियोजना की व्यवहार्यता की जांच फिलहाल रेल मंत्रालय द्वारा की जा रही है। रेल मंत्रालय ने बहुत जल्द मुंबई-हैदराबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को हाथ में लेने का प्रस्ताव किया है। एक बार लॉन्च होने के बाद, बुलेट ट्रेन मुंबई और हैदराबाद के बीच यात्रा के समय को मौजूदा 14 घंटे से घटाकर सिर्फ तीन घंटे कर देगी। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन (एनएचएसआरसी) के मुताबिक सर्वे किया जाना है।

अगर मंजूरी मिल जाती है, तो हाई-स्पीड रेल लाइन महाराष्ट्र के 11 स्टेशनों के माध्यम से मुंबई, पुणे और हैदराबाद को जोड़ेगी। पूरा 649.76 किलोमीटर का रूट ग्रीन कॉरिडोर होगा। डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार करने का कार्य प्रगति पर है। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, प्रस्तावित परियोजना में ठाणे, नवी मुंबई, लोनावाला, पुणे, बारामती, पंढरपुर, सोलापुर, गुलबर्गा, विकाराबाद और हैदराबाद सहित कुल दस स्टेशन शामिल हैं। 

रेल लाइन चार जिलों ठाणे, रायगढ़, पुणे और सोलापुर को कवर करेगी। ठाणे जिले में कुल 1,200 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी और परियोजना के लिए आवश्यक भूमि का सर्वेक्षण करने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है। प्रस्तावित रेल कॉरिडोर को प्रमुख एक्सप्रेसवे, राष्ट्रीय राजमार्ग, ग्रीनफील्ड क्षेत्रों के साथ चलाने की योजना है, और कॉरिडोर के साथ विभिन्न शहरों के बीच हाई-स्पीड रेल कनेक्टिविटी के लिए मध्यवर्ती शहर सड़क नेटवर्क की मुख्य सड़कों से गुजर सकता है।

देशभर में आज से ख़त्म हो जाएगा मानसून, इस साल सितंबर में सबसे अधिक हुई बारिश

मेघालय में यात्रियों से भरी बस नदी में गिरने से 6 लोगों की मौत

तेजी से बढ़ रहा है गोदावरी नदी का जलस्तर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -