बुलेट ट्रेन की रफ्तार बढ़ाने के लिए जापानी व भारतीय अधिकारियों के बीच बैठक
बुलेट ट्रेन की रफ्तार बढ़ाने के लिए जापानी व भारतीय अधिकारियों के बीच बैठक
Share:

मुंबई : भारत के बहुप्रतीक्षित बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर काम की रफ्तार तेज कर दी गई है। मुंबई-अहमादाबाद के बीच चलने वाली इस 98 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को लेकर जापानी व भारतीय अधिकारियों के बीच आज टोक्यो में बुलेट ट्रेन को लेकर बैठ होने वाली है।

रेलवे मंत्रालय ने बताया कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए तैयार की गई समिति की दूसरी सबसे बड़ी बैठक है। सोमवार को होनेवाली इस बैठक में प्रोजेक्ट का शेड्यूल, जनरल कंसल्टेंट की नियुक्ति के लिए शर्तों पर चर्चा होने वाली है।

इस बैठक में वितीय विबाग के अधिकारियों के अलावा, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ए के मितल और विदेश सचिव मौजूद रहेंगे। दूसरी ओर जापान की ओर से प्रधानमंत्री शिंजो आबे के विशेष सलाहकार हिरोतो ल्जुमी और जापान इ्ंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी (जाइका) के अधिकारी भी मौजूद होंगे।

जाइका इस प्रोजेक्ट के लिए फाइनेंस कर रही है। प्रोजेक्ट की 81 फीसदी राशि जापान द्वारा कर्ज स्वरुप दी जा रही है। इसी प्रक्रिया में वक्त लग रहा है। सरकार इस प्रोजेक्ट को मेक इन इंडिया के तहत पूरा करना चाहती है। इस प्रोजेक्ट के दो महत्वपूर्ण हिस्से मेक इन इंडिया और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर है।

मीटिंग के बाद 17 मई को होने वाले इवेंट में 100 जापानी कंपनियां और 21 भारतीय कंपनियां हिस्सा ले रही है। भारत को इस प्रोजेक्ट के जरिए जापानी बुलेट ट्रेन सिंकासेन की आधुनिक तकनीक मिलने वाली है, जो कि मुंबई से अहमदाबाद के बीच की 508 किमी की दूरी को मात्र 2 घंटे में पूरी कर देगी। फिलहाल इसमें 7 घंटे लगते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -