इस बाजार में सामान नहीं बल्कि आप खरीद सकते हैं अपनी पसंद की दुल्हन

इस बाजार में सामान नहीं बल्कि आप खरीद सकते हैं अपनी पसंद की दुल्हन

हम आपको आज एक ऐसे अनोखे बाज़ार के बारे में बता रहे है जहाँ पर कोई सामन नहीं बल्कि दुल्हनें बिकती है. जी हाँ... और वो भी वैध तरीके से. सुनकर शायद आप भी यकीन नहीं कर पा रहे होंगे लेकिन ये सच हैं. हम बात कर रहे हैं बुल्गारिया के बारे में जहां पर स्टारा जागोर नाम की जगह पर हर तीन साल में एक बार दुल्हनों का बाजार सजता है.

206

इस बाजार में आकर दूल्हा अपनी पसंद की दुल्हन को खरीदकर उसे अपनी पत्नी बना सकता है. आपको बता दें ये मेला गरीब परिवारों द्वारा लगाया जाता है. दरअसल जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं और जो लोग अपनी बेटी की शादी का खर्च नहीं उठा सकते हैं ये मेला उनकी तरफ से लगाया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें बाजार में लड़कियों को दुल्हन की पोशाक में सजाकर ले जाया जाता है. इस बाजार में बिकने वाली दुल्हनों में लगभग हर उम्र की लड़कियां-महिलाएं शामिल होती हैं.

207

बाजार में दुल्हन खरीदने के लिए लड़के के साथ उनके परिवारवाले भी आते हैं. फिर यहाँ पर दूल्हा पहले अपनी मनपसंद लड़की चुनता है और फिर उसे उससे बात करने का मौका दिया जाता है. जब उसे लड़की पसंद आ जाती है तो वो उसे अपनी पत्नी के तौर पर स्वीकार कर लेता है और लड़की के परिवार वालों को तय रकम देता है. दुल्हन खरीदने का चलन बहुत समय पहले से चलता आ रहा है और इस पर कानूनी रोक भी नहीं.

यहाँ दिनभर सोने के लिए मिलती है 40 लाख रुपए सैलरी

बहुत ही खास इंसान थे लाफिंग बुद्धा, ये है उनके सदैव हँसते रहने का राज

इस देश में हर पिता अपनी बेटी को बनाना चाहता है विश्व सुंदरी