मौरंग और बालू की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिए नये रेट
मौरंग और बालू की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिए नये रेट
Share:

लखनऊ: इस समय यदि आप मकान बनाने के बारे में सोच रहे है तो आप थोड़ा रुक जाइए क्योकि आपकी जानकारी के लिए बता दे, अभी इस समय मौरंग और बालू के रेट आसमान छू रहे हैं. खदानो के बंद होने से बालू और मौरंग की कीमतों में तेजी से इजाफा शुरू हो गया है. जून महीने के अंत तक खदान बंद होने से जो मौरंग प्रति घन फुट 70 रुपये में मिल रही थी अब उसी मोरंग का रेट 85 से 90 रुपये घनफुट पहुंच गई हैं. वही बालू का भी यही हाल है. बीस रुपये में मिलने वाली बालू अब 30 रुपये घनफुट की कीमत तक पहुंच गई है. ऐसे में मकान का निर्माण करना इस समय बहुत घाटे का सौदा का होगा. 

वही डीजल दरों में निरंतर इजाफे के पश्चात् अब खदान बंद होने का असर भवन निर्माण सामग्री पर स्पष्ट रूप से दिखने लगा है. यदि व्यवसायियों की मानें तो जितनी तेज़ी से भवन सामग्री की कीमतें उछाल भर रही हैं उसे देखकर कहा जा सकता है, कि जल्द ही माैरंग सौ रुपये और बालू 40 से 50 रुपये घनपुुट तक पहुंच सकती है. इससे भवन निर्माण करा रहे लोगाें के सामने परेशानियां आनी स्वाभाविक हैं.

आपको बता दे, की मौरंग की खदानें तीस जून से बंद हैं. जमा की गई मौरंग और बालू की बिक्री अभी चल रही है. बारिश के मौसम को देखते हुए लाेगों ने अब स्टॉक करना शुरू कर दिया है. इससे आने वाले दिनों में कीमतों में और बढ़ोतरी होगी. फिलहाल मौरंग का एक हजार घनफुट के ट्र्क पर पंद्रह से बीस हजार रुपये का फर्क आया है. वहीं बालू का ट्रक तीस हजार का आंकड़ा भी पार कर गया है. बारिश बढ़ने के साथ ही भवन सामग्री की कीमतों में और इजाफा होगा. इसलिए अभी यही सही होगा की यदि आवश्यक न हो तो भवन सम्बन्धी कार्य को रोक दिया जाये.

RBSE 12th Result 2020: 12वी कॉमर्स के नतीजे हुए जारी, इस लिंक से देखे परिणामरक्षाबंधन 2020 : कोरोना के कारण भाई-बहन का मिलन मुश्किल, इस तरह बहनें भेजें राखियां

20 लाख रुपए किलो की 'वियाग्रा' पर मंडरा रहा खतरा, IUCN ने रेड लिस्ट में डाला नाम

नाग पंचमी 2020 : जानिए क्या है भगवान शिव के सांप का नाम ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -