बजट ने आत्मनिर्भर भारत के लिए गति तय की: वित्त मंत्री
बजट ने आत्मनिर्भर भारत के लिए गति तय की: वित्त मंत्री
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय बजट 2021-2022 में भारत के आत्मनिर्भर या 'आत्मानिर्भर' बनने की गति निर्धारित की गई है क्योंकि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुभव से आकर्षित होता है जब वह मुख्यमंत्री थे। लोकसभा में केंद्रीय बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए, वित्त मंत्री ने उल्लेख किया कि कोविड -19 महामारी के कारण सरकार के सामने विभिन्न चुनौतियां थीं और इसने "प्रोत्साहन प्लस सुधार" दोनों पर ध्यान केंद्रित किया। "सरकार ने एक अवसर के रूप में महामारी को बदल दिया।"

उन्होंने कहा कि महामारी जैसी चुनौतीपूर्ण स्थिति ने सरकार को उन सुधारों को लेने से नहीं रोका, जो अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए देश के दीर्घकालिक विकास को बनाए रखने के लिए आवश्यक होने जा रहे हैं। उनके भाषण में संसद के बजट सत्र के पहले भाग की समाप्ति होती है। 1 फरवरी को पेश किए गए केंद्रीय बजट पर आम चर्चा का जवाब देते हुए, सीतारमण ने कहा- "स्टिमुलस प्लस सुधार - एक अवसर महामारी की स्थिति से बाहर ले जाया गया है। महामारी जैसी चुनौतीपूर्ण स्थिति ने सुधारों को लेने से सरकार को नहीं रोका। जो इस देश के लिए दीर्घकालिक विकास को बनाए रखने के लिए आवश्यक होने जा रहे हैं। ”

मंत्री ने यह भी कहा कि "केंद्रीय बजट ने भारत के लिए आत्मानबीर बनने की गति निर्धारित की है"। उसने बाद में उल्लेख किया कि बजट 2021-22 प्रधानमंत्री के अनुभव से आकर्षित होता है जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे और उन्होंने उस समय बहुत सारे संशोधन देखे थे। "यह बजट पीएम के अनुभव से पता चलता है जब वह सीएम थे - गुजरात में जमीन पर, एक समय में बहुत सारे संशोधन हुए जब लाइसेंस कोटा 1991 के बाद दूर जा रहा था और फिर उस अनुभव के आधार पर, सुधार के प्रति प्रतिबद्धता इस बजट में मिश्रित किया गया था।

टाटा मोटर्स ने मार्क लिल्टोसला को नए सीईओ, एमडी के रूप में किया नामित

दिल्ली में डीजल की कीमतों में 36 पैसे प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी

वित्त वर्ष 23 तक दृष्टि में नहीं है सार्थक आर्थिक सुधार: Ind-रेटिंग अनुसंधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -