आज होगी बजट सत्र पर चर्चा, राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद शुरू होगा सेशन
आज होगी बजट सत्र पर चर्चा, राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद शुरू होगा सेशन
Share:

आज बजट सत्र का पहला चरण शुरू किया जायेगा. राट्रपति के अभिभाषण से आज के दिन से यानी शुक्रवार से सत्र शुरू होगा शुक्रवार को ही सरकार दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी, इसी के साथ शनिवार को आम बजट भी पेश किया जायेगा. दिल्ली विधानसभा चुनाव के बीच हो रहे बजट सत्र में कई मुद्दों पर बहस होगी, जैसे नागरिकता संशोधन कानून, जेएनयू-जामिया में हिंसा, जम्मू-कश्मीर में नेताओं की नजरबंदी और आर्थिक सुस्ती के मामलो को लेकर हंगामा होना तय है.

यह सत्र राष्ट्रपति केअभिभाषण के साथ शुरू होगा. जिसमे मोदी सरकार के आगे की नीति तय की जाएगी. प्रधानमंत्री के कार्यकाल में किये गए कार्य का विवेचना भी कि जाएगी. इसमें सबसे अधिक आर्थिक मामलो पर बहस होना है. आर्थिक बजट के बाद आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जायेगा. आम लोग की नजर आम बजट पर लगी हुई है. जिसमे मध्य वर्ग, किसान, असंगठित क्षेत्र के कामगार आम बजट से काफी उम्मीदें लगाए हुए हैं. सरकार को आम की अपेक्षाओं को पूरा करना भी आवशयक है.

प्रधानमंत्री ने बजट सत्र के लिए पूर्ण रूप से तैयार है. पीएम मोदी ने ये भी बताया की सरकार विपक्ष के सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है. उन्होंने ये भी कहा की वे विपक्ष के मुद्दों पर चर्चा भी करेगी. लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि विपक्ष को किसी प्रकार से कार्यवाही में बाधा नहीं डालनी चाहिए हम सभी मुद्दों पर सार्थक बहस के लिए तैयार है. सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने कई मसलो को लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर प्रहार करने वाला है. जिसमे किसानों के मसले, सीएए के खिलाफ जारी आंदोलन, जेएनयू-जामिया विश्वविद्यालयों में हुई हिंसा और जम्मू कश्मीर में नेताओं की नजरबंदी जारी करने आदि मुद्दो पर सवाल उठाए जायेंगे.

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने सरकार पर अहंकारी रवैया दिखने का आरोप लगाया है और इन मुद्दों को संसद में उठाने की घोषणा की भी की है. प्रह्लद जोशी संसदीय कार्य मंत्री ने विपक्ष को गरिमा बरकरार रखने को भी कहा है . स्पीकर ओम बीरला ने सभी को रात्रि में डिनर के लिए बुलाया और यह आग्रह भी किया कि लोकसभा में सुचारु कामकाज को बनाये रखे. और उन्होंने ये भी कहा कि सभी दलों को बोलने का मौका मिलेगा. यदि इस बजट सत्र कि बात कि जाये तो 45 बिल पारित करने का कयास लगाए जा रहे है केंद्र सरकार ने शुक्रवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के दौरान संसद में 45 बिलों को पारित करने के कयास है. 

बजट सत्र की शुरुआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा संबोधित के बाद शुरू किया जायेगा इ बजट सत्र 64 दिनों का रहेगा जिसमे कुल 31 दिन तक संसद बैठेगी. जिसमे 9 बैठक पहले भाग में और 22 दूसरे भाग में रखी गई हैं. बजट सत्र के दोनों हिस्सों में रखे गए अंतराल के दौरान संसद की स्थायी समितियां विभिन्न मंत्रालयों व विभागों की तरफ से की गई.

यूपी पुलिस को सीएम योगी ने लगाई फटकार, फर्रुखाबाद घटना को लेकर गुस्से में दिखे मुख्यमंत्री

फर्जी डिग्री से नौकरी पाने वाले 48 शिक्षकों पर दर्ज हुई FIR

प्रेमी के साथ मिलकर कलयुगी पत्नी ने पति को दिया जहर, फिर किया ऐसा काम..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -