29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र
29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र
Share:

नईदिल्ली। संसद में आज शीतकालीन सत्र का अंतिम दिन था। आज हुई कार्रवाई के बाद शीतकालीन सत्र समाप्त हो गया। अब संसद का बजट सत्र आयोजित किया जाएगा। यह सत्र 29 जनवरी से प्रारंभ होगा और 9 फरवरी तक चलेगा। इस मामले में, केंद्रीय मंत्री अनन्त कुमार ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि, बजट सत्र के तहत, केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली, 1 फरवरी को बजट पेश करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार अपना आम बजट पेश करेगी। बजट को लेकर, लोगों में कौतूहल बना रहेगा। इस बजट में विभिन्न उत्पादों पर जीएसटी की दरों को बदलने की संभावनाऐं हैं यह बजट सरकार का चुनावी बजट हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि, वर्ष 2019 में लोकसभा के चुनाव हैं और 2018 में विभिन्न राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में मोदी सरकार पर, बजट प्रस्तुतिकरण को लेकर दबाव बना रहेगा। वित्तीय वर्ष 2018 व 2019 के लिए लिए बजट 1 फरवरी को पेश होगा। केंद्रीय मंत्री अनन्त कुमार ने कहा कि, बजट सत्र दो भागों में बुलाया जाएगा। इसका पहला चरण 29 जनवरी से प्रारंभ होगा जो कि, 9 फरवरी तक चलेगा।

जबकि, दूसरा चरण 5 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा। संसदीय कार्यमंत्री अनन्त कुमार ने बजट सत्र की जानकारी देने के साथ संसद के शीतकालीन सत्र की जानकारी दी और बताया कि, इस सत्र में लोकसभा में 13 बैठकों का आयोजन हुआ। उल्लेखनीय है कि, शीतकालीन सत्र में तीन तलाक को लेकर पेश हुए बिल पर, राज्यसभा में बहस हुई, मगर राज्यसभा में इसे पारित नहीं किया जा सका। जबकि, लोकसभा में यह पारित हो गया। ऐसे में माना जा रहा है कि, संसद के उच्च सदन, राज्यसभा में इसे बजट सत्र में पेश किया जा जाएगा।

शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन फंसा ‘तीन तलाक’ बिल

तीन तलाक बिल पर शाम 4.30 बजे होगी बहस

संसदीय समिति ने पूछा सवाल, खाली क्यों चल रही हैं लक्जरी ट्रेनें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -