हलवा सेरेमनी के साथ बजट छपाई शुरू, 15 दिन तक 100 कर्मचारी वित्त मंत्रालय में रहेंगे कैद
हलवा सेरेमनी के साथ बजट छपाई शुरू, 15 दिन तक 100 कर्मचारी वित्त मंत्रालय में रहेंगे कैद
Share:

नई दिल्ली: आज 22 जून शनिवार से बजट की छपाई शुरू हो गई है। नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में हलवा सेरेमनी संपन्न होने के के साथ ही 100 अधिकारी और कर्मचारी अगले 15 दिनों के लिए कैद हो गए हैं। इस बार हलवा सेरेमनी में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सारे कर्मचारियों के साथ मिलकर हलवा खाकर छपाई को आरंभ किया।  

हलवा बनने के बाद से मंत्रालय के 100 से ज्यादा लोग दिन-रात बजट बनाने में लग जाते हैं। बजट पेश होने से तक़रीबन एक हफ्ते पहले से तो इन लोगों को 24 घंटे नॉर्थ ब्लॉक में ही गुजारना पड़ता है। एक बार भीतर कैद होने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा लोक सभा में बजट पेश करने के बाद ही इन्हें नॉर्थ ब्लॉक से बाहर जाने की अनुमति मिलती है। 5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोक सभा में बजट पेश करने वाली हैं।

उल्लेखनीय है कि बजट छपाई एक तरह से पूर्णतया गोपनीय कार्य होता है। इससे सम्बंधित जाटिल प्रक्रिया को हल्का-फुल्का करने के लिए हलवा सेरेमनी आयोजित की जाती है। बजट छपाई की प्रक्रिया से सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारी 10 दिनों के लिए पूरी दुनिया से कट जाते हैं। इन 100 अधिकारियों व कर्मचारियों को घर जाने की भी अनुमति नहीं होती है। वित्त मंत्रालय के बेहद उच्च अधिकारियों को ही घर जाने की अनुमति होती है। 

योगा करते हुए सपना ने शेयर की तस्वीर और फैंस को दी ऐसी नसीहत

इंटरनेशनल योगा डे पर कोमोलिका ने दिखाया अपने योगा का जादू

योग दिवस : जवानों संग आर्मी डॉग ने भी किया योग, जमकर देखीं जा रही तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -