सार्क देशो को जोड़ने के लिए होगी 5 अरब डॉलर की परियोजना की शुरुआत

नई दिल्ली : सार्क देशों को जल्द ही एक-दूसरे से जोड़े जाने को ध्यान में रखते हुए 5 अरब डॉलर की परियोजना की शुरआत की जाना है. बताया जा रहा है कि इसके लिए सभी देश एक-दूसरे के समीप आने के लिए संपर्क मार्ग बनाने वाले है. साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आई है कि एशियन डेवलपमेंट बैंक से इस काम के लिए मदद की मांग की जा सकती है.

इस मामले में इकोनॉमिक अफेयर्स सेकेट्री शक्तिकांत दास ने बताया है कि भारत दक्षिण एशियाई के साथ ही दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के साथ रिश्ते बनाना चाहता है. और इस मामले में ही वह संपर्क मार्गों के विकास के लिए 5 अरब डॉलर की एक परियोजना तैयार कर रहा है.

बता दे कि उन्होंने दक्षिण एशिया उपक्षेत्र आर्थिक सहयोग (SASEC) 2025 वर्कशॉप के उद्घाटन पर यह कहा है कि एशियन डेवलपमेंट बैंक की मदद से उत्तर बंगाल के इलाके से बांग्लादेश, नेपाल और भूटान को जोड़ने वाली तथा मणिपुर के जरिये भारत और म्यांमार को जोड़ने वाली दो सड़क परियोजनाओं का विकास किया जा रहा है.

इसके साथ ही अगरतला और पेत्रापोल में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट बनाने का काम किया जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा है कि भारत SASEC देशों के साथ क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के लिए ऐसे ही काम में लगा रहने वाला है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -