बजट 2022 में  750 वर्चुअल लैब, 75 स्किलिंग ई-लैब प्रस्तावित
बजट 2022 में 750 वर्चुअल लैब, 75 स्किलिंग ई-लैब प्रस्तावित
Share:

 

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को घोषणा कि की वर्ष 2022-23 के लिए केंद्रीय बजट वितरित करते हुए कौशल कार्यक्रमों और व्यवसाय के साथ साझेदारी को निरंतर कौशल चैनलों, स्थिरता और रोजगार क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए फिर से तैयार किया जाएगा।

राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचे को गतिशील उद्योग की जरूरतों के साथ जोड़ने के लिए नकली सीखने के लिए 750 आभासी प्रयोगशालाएं और 75 कौशल ई-प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी।सीतारमण के अनुसार "देश-स्टैक ईपोर्टल, स्किलिंग और आजीविका के लिए एक डिजिटल इकोसिस्टम, लॉन्च किया जाएगा। ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से, यह पोर्टल नागरिकों को कौशल, कौशल, या अपस्किल के लिए सशक्त बनाने की इच्छा रखता है।"
 
यह लोगों को उपयुक्त रोजगार खोजने और व्यवसाय शुरू करने में मदद करने के लिए एपीआई-आधारित भरोसेमंद कौशल प्रमाणन, भुगतान और खोज परतों की भी पेशकश करेगा। मंत्री के अनुसार, स्टार्टअप्स को विभिन्न अनुप्रयोगों के माध्यम से 'ड्रोन शक्ति' का समर्थन करने और सभी राज्यों के कुछ आईटीआई में 'ड्रोन-ए-ए-सर्विस' (डीएएएस) के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

निर्मला सीतारमण ने देश भर के छात्रों को विश्व स्तरीय सार्वभौमिक शिक्षा और उनके दरवाजे पर सीखने के लिए एक अनुरूप सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए एक डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की।

यह विभिन्न भारतीय भाषाओं के साथ-साथ आईसीटी प्रारूपों में पेश किया जाएगा। डिजिटल विश्वविद्यालय का निर्माण एक नेटवर्क "हब-स्पोक" प्रतिमान का उपयोग करके किया जाएगा, जिसमें हब अत्याधुनिक आईसीटी कौशल विकसित करेगा। हब-स्पोक के नेटवर्क के रूप में, देश के प्रमुख सार्वजनिक विश्वविद्यालय और संस्थान सहयोग करेंगे।

बजट 2022: भारत बनेगा आधुनिक, आत्मनिर्भर, ताकतवर

केंद्रीय बजट में सहकारी समितियों के लिए वैकल्पिक न्यूनतम कर की दर घटाई गई

निर्मला सीतारमण का बजट भाषण खत्म होते ही ट्रेंड होने लगा 'Middle class', जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -