बजट 2023 : इंदौर-दाहोद रेल लाईन को मिले 265 करोड़
बजट 2023 : इंदौर-दाहोद रेल लाईन को मिले 265 करोड़
Share:

दिलीप सिंह वर्मा की रिपोर्ट

झाबुआ। केन्द्र सरकार द्वारा 1 फरवरी 2023 को संसद में पेश किये गये बजट में मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य झाबुआ, धार, आलिराजपुर जिलों में रेल लाईन के विस्तार पर खासा ध्यान दिया गया है और रेल बजट के तहत इंदौर दाहोद रेल लाईन के लिये 265 करोड और धार-आलिराजपुर व्हाया छोटा उदयपुर के लिये 100 करोड रू.का प्रावधान किया गया है। ज्ञातव्य है कि इंदौर-दाहोद रेल लाईन का काम 2008 से प्रारंभ किया गया था लेकिन बजट व काम की धिमी गति के चलते यह रेल लाईन प्रोजेक्ट खटाई में पडता दिख रहा था लेकिन पिछले साल बजट में इंदौर दाहोद रेल लाईन के लिये 250 करोड रू. का प्रावधान कर टीही से धार के बिच टनल बनाने का काम प्रारंभ किया जाकर कई छोटे बडे पुलों के टेडर आमंत्रित रेल्वे द्वारा किये गये थे वहीं छोटा उदयपुर व्हाया आलिराजपुर-धार रेल लाईन पर छोटा उदयपुर से आलिराजपुर तक रेल लाईन प्रारंभ कर दी गई थी जिसके बाद से इस रेल लाईन पर निरंतर कार्य जारी रहा और वर्तमान में आलिराजपुर जिले के जोबट क्षेत्र तक रेल लाईन का विस्तार किया जा रहा है।

लेकिन इंदौर दाहोद रेल लाईन के लिये दाहोद से झाबुआ की और कतवारातक मात्र 20 कि.मी.तक ही कार्य किया गया इसके बाद झाबुआ से धार तक रेल लाईन का कार्य बिलकुल भी नहीं नहीं किया गया वही भूमिमुआवजा तक नहीं दिया गया ऐसे में इंदौर दाहोद रेल लाईन का सपना क्षेत्र के लोगों के लिये दिवा स्वप्न के समान हो गया था, लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने एक बार फिर इस परियोजना के लिये 265 करोड रू.रेल बजट में प्रावधान कर आदिवासी क्षेत्र झाबुआ और धार के लोगों में रेल लाईन के प्रति उम्मीद जगाने का काम किया है। रेल लाओ महासमिति झाबुआ, आलिराजपुर और धार के संयोजक दिलीप सिंह वर्मा ने प्रधानमंत्री और रेल मंत्री से मांग की है की इस बजट राशि से झाबुआ की और से रेल लाईन बिछाने का काम प्रारंभ किया जावें।

ताकि दाहोद से झाबुआ के बिच रेल लाईन जल्दी से प्रारंभ की जा सके इन लाईनों के बिछ जाने से झाबुआ, धार और आलिराजपुर जिलों का सिधा संपर्क गुजरात से हो जायेगा और इससे लोगों को सुविधा तो मिलेगी हीवहीं रोजगार के अवसर भी क्षेत्र में बढ जायेगें जिससे आदिवासीयों का अन्यत्र जिले से पलायन पर रोक लगेगी। रेल बजट में आदिवासी क्षेत्र का ध्यान रखने पर रेल लाओ महासमिति से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सितारमन और रेल मंत्री के प्रति आभार भी प्रकट किया है। मध्य प्रदेश के इस बजट में कुल तीन रेल लाईन प्रोजेक्ट के लिये 1353 करोड़ की राशि आवंटीत कि गई है जिसमें रतलाम-महू-अकोला रेल लाईन का दोहरीकरण का काम भी शामिल है।

अन्नपूर्णा मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने इंदौर पहुंचे महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि

1,785 पदों पर भर्ती पाने के लिए रेलवे दे रहा यह सुनहरा मौका

308 साल बाद फिर से अपने वास्तविक नाम से जाना जाएगा मध्यप्रदेश का यह गांव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -