वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- "सरकार ने हमारे युवाओं के लिए ..."
Share:

संसद में 2021-22 के लिए बजट पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जाएगा। "2016 में, हमने राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना शुरू की थी। सीतारमण ने कहा- सरकार ने हमारे युवाओं के लिए शिक्षुता के अवसरों को और बढ़ाने के उद्देश्य से शिक्षुता अधिनियम में संशोधन करने का प्रस्ताव किया है।" युवाओं के लिए अवसरों में वृद्धि, सरकार ने शिक्षुता अधिनियम में संशोधन करने और शिक्षा के बाद शिक्षुता, इंजीनियरिंग में स्नातक और डिप्लोमा धारकों के प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना को साकार करने का प्रस्ताव दिया।

शिक्षा के बाद के शिक्षुता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रशिक्षण योजना, इंजीनियरिंग में स्नातक और डिप्लोमा धारकों के प्रशिक्षण को फिर से शुरू किया जाएगा और इस उद्देश्य के लिए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक प्रदान किए जाएंगे। मंत्री ने यह भी कहा कि प्रमाणित कार्यबल की तैनाती के साथ-साथ, कौशल योग्यता, मूल्यांकन और प्रमाणन के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ साझेदारी में एक पहल चल रही है। सीतारमण ने कहा, "हमारे पास भारत और जापान के बीच जापानी औद्योगिक और व्यावसायिक कौशल, तकनीक और ज्ञान के हस्तांतरण की सुविधा के लिए एक सहयोगी प्रशिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम भी है। हम कई और देशों के साथ इस पहल को आगे बढ़ाएंगे।"

अप्रेंटिसशिप अधिनियम 1961 को 2014 में अंतिम रूप से संशोधित किया गया था। इस अधिनियम को उद्योग में प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण के कार्यक्रम को विनियमित करने के उद्देश्य से लागू किया गया था, जो कि ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग करके किया गया था। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार प्रशासनिक मंत्रालय है।

सेंसेक्स में 2,314 अंक की हुई बढ़ोतरी, बैंक निफ्टी ने दर्ज किया हाई रिकॉर्ड

सरकार स्टील उत्पादों पर सीमा शुल्क को कर सकते है कम

Budget 2021: 12 लाख करोड़ का क़र्ज़ जुटाएगी सरकार, 9.5 फीसद रह सकता है राजकोषीय घाटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -