बजट 2021: फिर हुई पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी
बजट 2021: फिर हुई पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में केंद्रीय बजट 2021-22 पेश किया है। उसने आज कई बड़े ऐलान किए। कृषि अवसंरचना को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने सोमवार को पेट्रोल, डीजल, सोना और कुछ आयातित कृषि उत्पादों सहित कुछ वस्तुओं पर उपकर की घोषणा की।

वित्त मंत्री ने एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (AIDC) का प्रस्ताव रखा। एफएम ने कहा कि ज्यादातर वस्तुओं पर उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ न डालने का ध्यान रखा गया है। उसने कहा "यह हमारे किसानों के लिए संवर्धित पारिश्रमिक सुनिश्चित करेगा। इस उद्देश्य के लिए संसाधनों की एक छोटी सी संख्या पर मैं एक कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (AIDC) का प्रस्ताव करता हूं। बजट दस्तावेजों के अनुसार, AIDC ₹ 2.5 प्रति लीटर। पेट्रोल और डीजल पर 4 प्रति लीटर लगाया गया है।

नतीजतन अनब्रांडेड पेट्रोल और डीजल क्रमशः 1.4, और 1.8 प्रति लीटर के मूल उत्पाद शुल्क को आकर्षित करेंगे। अनब्रांडेड पेट्रोल और डीजल पर SAED क्रमशः ₹ 11 और 8 प्रति लीटर होगा। इसी तरह के बदलाव ब्रांडेड पेट्रोल और डीजल के लिए भी किए गए हैं।

कराधान प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलावों में, सीतारमण ने कुछ शर्तों के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयकर में कटौती, एनआरआई के लिए दोहरे कराधान को हटाने के नए नियम और अन्य उपायों के बीच कर निर्धारण की समय अवधि में कमी की भी घोषणा की। स्टार्टअप्स को अतिरिक्त वर्ष के लिए अपने कर अवकाश में विस्तार मिलेगा। सीतारमण ने यह भी घोषणा की कि लाभांश के भुगतान की घोषणा के बाद लाभांश आय पर अग्रिम कर देयता उत्पन्न होगी।

बुर्ज खलीफा के अंदर शूट होंगे शाहरुख खान की इस जबरदस्त फिल्म के एक्शन सीन्स

उत्तर-दक्षिण रेलवे फ्रेट कॉरिडोर विकसित करने के लिए केंद्र सरकार करेगी ये काम

स्टार्टअप्स के लिए फंड ऑफ फंड्स पर ध्यान देते हुए, सरकार ने 830 करोड़ रुपये का किया भुगतान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -