1000 और मंडियों का एकीकरण, इलेक्ट्रॉनिक नेशनल मार्केट, मोबाइल, चार्जर्स  होंगे महंगे
1000 और मंडियों का एकीकरण, इलेक्ट्रॉनिक नेशनल मार्केट, मोबाइल, चार्जर्स होंगे महंगे
Share:

आजादी के बाद के पहले पेपरलेस बजट को संबोधित करते हुए, वित्त मंत्री ने कोविड से भारतीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए कई उपायों की घोषणा की। इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र के लिए, वित्त मंत्री ने घोषणा की कि 1000 नई मंडियों को इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय बाजार के साथ एकीकृत किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि “घरेलू इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण तेजी से बढ़ा है। अधिक घरेलू मूल्यवर्धन के लिए हम चार्जर्स और मोबाइलों के उप-भागों पर कुछ छूट निकाल रहे हैं। इसके अलावा मोबिल के कुछ हिस्से नील दर से घटकर 2.5 प्रतिशत हो जाएंगे। ”

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र देश में बिजली वितरण क्षेत्र में सुधार के लिए 3,05,984 करोड़ रुपये की योजना शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि देश भर में वितरण कंपनियों का एकाधिकार है और क्षेत्र प्रतिस्पर्धा की मांग करता है। "एक से अधिक वितरण कंपनियों के बीच से चुनने के लिए उपभोक्ताओं को विकल्प देने के लिए एक रूपरेखा तैयार की जाएगी,"

वितरण कंपनियों की व्यवहार्यता "गंभीर चिंता", उसने कहा- वित्त मंत्री ने बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को सशक्त बनाने के लिए 5 वर्षों में 3,05,984 करोड़ रुपये की बिजली वितरण सुधार योजना की घोषणा की। योजना की प्रमुख विशेषताओं में प्रीपेड स्मार्ट मीटरिंग, फीडर सेपरेशन और अपग्रेडेशन सिस्टम शामिल हैं। बजट घोषणा में, सीतारमण ने कहा कि अगले 3 वर्षों में शहर के गैस वितरण के लिए अतिरिक्त 100 जिलों को जोड़ा जाएगा। इस संबंध में एक स्वतंत्र गैस परिवहन प्रणाली ऑपरेटर की स्थापना की जाएगी। आगे उज्ज्वला योजना को 1 करोड़ और लाभार्थियों को कवर करने के लिए बढ़ाया जाएगा।

काबुल के इस इलाके में हुआ बम विस्फोट, गई कई लोगों की जान

मालदीव के विदेश मंत्री को लगाया गया कोरोना का टीका

रूस नॉर्ड स्ट्रीम 2 निर्माण की रक्षा के लिए अदालत जा सकता है: मेदवेदेव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -