Budget 2020 में रेलवे के लिए होंगी नयी व्यवस्थाएं, इनपर होगा मुख्य फोकस
Budget 2020 में रेलवे के लिए होंगी नयी व्यवस्थाएं, इनपर होगा मुख्य फोकस
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि एक फरवरी, 2020 को आम बजट के साथ रेल बजट भी पेश होने वाला है और इस बार रेल बजट से लोगों को खूब सारी उम्मीदें हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना भारतीय रेल को इकोनॉमी का ग्रोथ इंजन बनाने का है, ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि, ''रेलवे के लिए सरकार इस बार अपना पिटारा खोल सकती है।'' आपको बता दें कि केंद्र सरकार का फोकस लगातार इन्फ्रास्ट्रक्चर पर है और ऐसे में इस बार रेलवे के विस्तार से लेकर उसे आधुनिक बनाने के लिए सरकार कई उपायों की घोषणा कर सकती है।

जी हाँ, बताया जा रहा है इस बार रेलवे से जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर पर अधिक बल देनेकी इसलिए भी उम्मीद है, क्योंकि कैपेक्स यानी कैपिटल एक्सपेंडिचर (पूंजीगत व्यय) में इस बार 18 फीसदी का इजाफा होना संभावित है। इसी के साथ वर्तमान वित्त वर्ष के लिए रेलवे का कैपेक्स 1।6 लाख करोड़ रुपए है, जिसे बढ़ाकर 1।8 या 1।9 लाख करोड़ रुपए किया जा सकता है और रेलवे से जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार की जरूरत को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने हाल ही में नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (एनआईपी) जारी करते हुए अगले 10 साल के लिए रेलवे कैपेक्स में हर साल 18 फीसदी ग्रोथ का टारगेट तय किया है। अब ऐसी उम्मीद की जा रही है कि, इस बार रेलवे को पिछले बजट की तुलना में 10 फीसदी तक अधिक बजट मिलने वाला है। जी हाँ, खबर है अगले रेलवे बजट में तीन चीजों पर फोकस किया जा सकता है जो इंफ्रास्ट्रक्चर, प्राइवेट प्लेयर्स को जोड़ना और सुरक्षा है। वहीं साल 2019-20 के 65837 करोड़ रुपये की तुलना में इस बार रेलवे को लगभग 72000 करोड़ मिल सकते हैं।

जी हाँ, बताया जा रहा है रेल बजट में इस बार ट्रेन सेट 18 या वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार की संभावना है और इस बजट में प्राइवेट ट्रेनों के मामले में भी सरकार का रुख और स्पष्ट हो सकता है। इसी के साथ पांच और ट्रेनें IRCTC को दी जा सकती हैं, जिन्हें पहले IRCTC चलाएगी और बाद में इन्हें प्राइवेट प्लेयर को सौंपा जा सकता है। वहीं मिशन स्पीड अपग्रेड के तहत कई और रूटों पर चलने वाली ट्रेनों को 160 एवरेज स्पीड के लिए अपग्रेड किया जा सकता है और बजट में 100 फीसदी विद्युतीकरण के टारगेट को हासिल करने के लिए भी बजटीय व्यवस्था की जा सकती है। इसी के साथ सिग्नलिंग व्यवस्था को भी आधुनिक बनाने के लिए बजट में पैसे की घोषणा की जा सकती है ऐसा कहा जा रहा है। ऐसी भी खबरें हैं कि आने वाले समय में ट्रेनों की रियल टाइम मॉनिटरिंग और आसान हो जाएगी और यात्रियों को ट्रेनों और स्टेशनों पर मनोरंजन, वाई फाई जैसी सुविधाओं को भी दिया जा सकता है।

आम बजट से रेलवे बजट को अलग करने के बाद हुई कई बड़ी घोषणाएं, क्या है खास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -