सबसे ज्यादा बजट पेश करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके है ये वित्तमंत्री
सबसे ज्यादा बजट पेश करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके है ये वित्तमंत्री
Share:

वित्त वर्ष 2020 21- का बजट शनिवार 1 फरवरी को लांच किया जा सकता है । इस बार का बजट भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर सकती है । इसके अलावा यह उनका दूसरा बजट होगा। जुलाई 2019 का बजट भी निर्मला सीतारमण ने पेश किया था। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट हो सकता है । हर बार की तरह इस बार भी बजट से लोगों को खासी उम्मीद है। वही कई बार बजट सिर्फ योजनाओं की सौगात और लोगों को राहत देने के लिए ही नहीं बल्कि यह पेश करने वाले वित्त मंत्रियों के कारण भी चर्चा में आ जाता है। 

भारतीय बजट की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। इसमें एक नाम जुड़ता है मोरारजी देसाई का। इसके साथ ही वह एक ऐसे वित्त मंत्री रहे जिन्होंने सबसे ज्यादा बार बजट लांच किया जा सकता है। बजट पेश करने के अलावा भी उनके नाम कई दिलचस्प रिकॉर्ड दर्ज हैं। वही पूर्व वित्त मंत्री मोरारजी देसाई के नाम रिकॉर्ड: मोरारजी देसाई इकलौते ऐसे पूर्व प्रधानमंत्री थे जिन्होंने सबसे ज्यादा बार बजट पेश किया, यही नहीं दो बार ऐसे मौके आए जब उन्होंने अपने जन्मदिन के दिन बजट पेश किया गया है । असल में , लीप इयर को छोड़ दें तो फरवरी 28 दिन का होता है, परंन्तु मोरारजी का जन्म 29 फरवरी को हुआ था। और उन्होंने दो बार बजट 29 फरवरी को पेश किया जा सकता है ।

इसके अलावा पहले बजट की कहानी: भारत ने स्वतंत्रता मिलने के बाद तीन महीनों के भीतर बजट पेश कर दिया था, लेकिन यह देश का पहला पूर्ण बजट नहीं था। असल में यह अर्थव्यवस्था की समीक्षा थी। इस बजट में किसी कर का प्रस्ताव पेश नहीं किया गया था क्योंकि 1948-49 का बजट सिर्फ 95 दिन दूर था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले बजट के कुछ दिन बाद प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के साथ मनमुटाव के कारण शेट्टी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। शेट्टी के जाने के बाद के सी नियोगी ने 35 दिनों के लिए वित्त मंत्रालय की कमान संभाली।

Budget 2020 Expectations: Personal Income Tax की दरों में हो सकती है कटौती

Budget 2020: इंश्योरेंस सेक्टर को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री, ये हो सकती है घोषणाएं

फिर महंगा हो गया सोना, लेकिन चांदी की चमक पड़ी फीकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -