Budget 2019 : रेलवे बजट में नई ट्रेनों की सौगात दे सकती हैं निर्मला!
Budget 2019 : रेलवे बजट में नई ट्रेनों की सौगात दे सकती हैं निर्मला!
Share:

नई दिल्ली : प्रचंड बहुमत की सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना पहला बजट पेश करेंगी. इस पर सभी की नज़रें तिकी हुई हैं. इस बजट में रेलवे के लिए क्या होगा खास इस के लिए सभी इंतज़ार कर रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि रेलवे के बारे इस बार अहम घोषणा हो सकती है. मोदी सरकार ने रेलवे के लिए 10 लक्ष्य निर्धारित किए हैं जिसकी झलक बजट में दिख सकती है. बजट में रेल यात्रियों की सुरक्षा सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता होगी. 

बजट में रेलवे स्टेशन पर इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने पर ज़ोर दिया जा सकता है. इसके लिए रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट, एस्केलेटर, एलईडी लाइट और टॉयलेट जैसी सुविधाएं बढ़ाने का एलान संभव है. 2022 तक सभी रेलवे स्टेशन पर वाई फाई की सुविधा का भी वित्तमंत्री ऐलान कर सकती हैं. बजट में सरकार दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा के बीच दो सेमी हाईस्पीड ट्रेन शुरू करने का एलान कर सकती है. इसके अलावा माना ये भी जा रहा है कि दिल्ली-वाराणसी की तर्ज पर दूसरे शहरों के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा भी हो सकती है.

2022 तक रेल लाइन के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य है, लिहाजा बजट में कई नई रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का एलान संभव है. नई लाईन बिछाना, गेज कन्वर्जन, पटरियों की डबलिंग भी सरकार की योजना है. इसका ऐलान भी वित्त मंत्री बजट में कर सकती हैं. वहीं हर बार की तरह इस बार भी बजट से पहले रेलवे में कुछ प्रोजेक्ट्स को प्राइवेट हाथों में देने को लेकर चर्चा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार रेलवे में निजी निवेश बढ़ाने पर विचार कर रही है. ऐसे में बजट में सरकार निजी निवेश बढ़ाने का एलान कर सकती है.  

बजट 2019: आमदनी, खर्च या फिर क़र्ज़, कैसे तालमेल बिठाएंगी निर्मला सीतारमण

वित्तमंत्रालय : इस बजट से कारोबार जगत में बढ़ सकती है रौनक, ये है अनुभवी ​टीम

लोकसभा लाइव : हेमा मालिनी ने डॉक्टर के सपोर्ट में दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -