बजट : रेलवे के लिए बड़ी घोषणाओं की उम्मीद कम
बजट : रेलवे के लिए बड़ी घोषणाओं की उम्मीद कम
Share:

सरकार आज यानि गुरुवार एक फरवरी को अंतिम पूर्ण बजट पेश करने जा रहे है. बजट में रेलवे को सुरक्षा चिंताओं के समाधान, यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी और अवसंरचना में बड़े निवेश की उम्मीद है. मगर बजट में रेल किराये में बढ़ोतरी और नई ट्रेनों की घोषणा की उम्मीद नहींलग रही है. रेलवे की वित्तीय हालत का पता उसके ओआर से तय होता है. इससे पता चलता है कि रेलवे एक रुपये की कमाई करने के लिए कितना खर्च करती है.

अगर ओआर 90 फीसदी है, तो इसका मतलब है कि रेलवे एक रुपये की कमाई करने के लिए 90 पैसा खर्च कर रही है. इसके बाद भी आगामी वर्षों में इलेक्ट्रिक इंजनों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रिक इंजनों के निर्माण का प्रावधान किया जा सकता है. इसी के साथ रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए 95 हजार करोड़ का प्रावधान किये जाने की उम्मीद है. जिससे बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक इंजनों के द्वारा डीज़ल इंजनों को रिप्लेस किया जा सके.

आधुनिकीकरण में सिग्नलों का ऑटोमेशन और पुरानी पटरियों को बदलना भी शामिल है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कई बार कहा कि रेलवे को सकल बजट सहायता पर निर्भर नहीं रहना चाहिए और अपने आंतरिक संसाधनों व बाजार से धन उपार्जित करना चाहिए.

आज बजट होगा पेश, राहत के इंतज़ार में देश

बजट में रियल एस्टेट को और प्रोत्साहन देने की उम्मीद

मातृत्व लाभ के लिए बजट आवंटन की नाउम्मीदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -