बुद्ध सर्किट ट्रेन को आईआरसीटीसी  ने शुरू किया, क्या है इस ट्रेन में खास
बुद्ध सर्किट ट्रेन को आईआरसीटीसी ने शुरू किया, क्या है इस ट्रेन में खास
Share:

नई दिल्ली: आईआरसीटीसी ने अपनी बुद्ध सर्किट ट्रेन दिल्ली से शुरू की है। जानकारी के अनुसार बता दें कि यह ट्रेन भगवान बुद्ध से जुड़े सभी अहम स्थलों पर यात्रियों को सैर करवाएगी। वहीं बता दें कि हाल ही में इस ट्रेन की नई बोगियों को पेस किया गया था। जहां पूरी तरह से भगवान बुद्ध के रंग में रंगी ये बोगियां दिल्ली पहुंची और अब यह सर्किट पर दौड़ती नजर आएंगी।

आरबीआई के नए गवर्नर से पटेल के अधूरे काम पूरे करने समेत यह है चुनौतियां

इसके साथ ही बता दें कि यह ट्रेन बुद्धिस्ट सर्किट पर उन स्थानों पर चलेगी, जो भगवान बुद्ध से संबंधित रहे हैं। इनमें बोधगया, नालंदा, वाराणसी, लुंबिनी, कुशीनगर और श्रावस्ती के बीच चलेगी। इस ट्रेन को श्रीलंका, जापान, थाईलैंड और चीन से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए तैयार किया गया है।

16 की रात को धरती के करीब से गुजरेगा 46पी रिट्नेन

गौरतलब है कि इस ट्रेन में 12 कोच हैं। इनमें से चार फर्स्ट एसी कोच हैं, दो सेकंड एसी, 2 डाइनिंग कार, दो पावर कार, एक पैन्ट्री कार और दो कोच स्टाफ के लिए होगा। कोच में लेदर इंटीरियर्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा टचलेस टैप, बायो वैक्युम टॉइलेट, सोफा, अडजस्टेबल रीडिंग लाइट मौजूद होगा। इस ट्रेन को 6 महीने में तैयार किया गया है। इस ट्रेन में 12 कोच हैं। इनमें से चार फर्स्ट एसी कोच हैं, दो सेकंड एसी, 2 डाइनिंग कार, दो पावर कार, एक पैन्ट्री कार और दो कोच स्टाफ के लिए होगा। कोच में लेदर इंटीरियर्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा टचलेस टैप, बायो वैक्युम टॉइलेट, सोफा, अडजस्टेबल रीडिंग लाइट मौजूद होगा। इस ट्रेन को 6 महीने में तैयार किया गया है।


खबरें और भी

राजस्थान , छत्तीसगढ़ में बहुमत वही म.प्र में भी सबसे बड़ी कांग्रेस

शीतकालीन सत्र: सुमित्रा महाजन ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सदन के कार्यों पर होगी चर्चा

आने वाले दिनों में इस प्रदेश में होगी बूंदाबांदी और बढ़े जाएगी ठंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -