ये है अनोखा मंदिर जहां भगवान के साथ रहते हैं खूंखार जानवर

ये है अनोखा मंदिर जहां भगवान के साथ रहते हैं खूंखार जानवर

दुनिया में कई तरह के मंदिर हैं जहां लोग जाते हैं और अपनी मन्नतें पूरी करते हैं. हर मंदिर में अपना रिवाज होता है, अपनी प्रथा होती है जिसके चलते वहां की पूजा की जाती है. आज हम ऐसे ही एक और मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं लेकिन वो मंदिर और भी अनोखा है जहां पर बड़े से बड़ा जानवर भी एक कुत्ते की तरह हो जाता है. आपको यकीन नहीं होगा तो आइये खुद ही देख लीजिये इस मंदिर को जहां पर क्या अनोखा होता है.

बंजर ज़मीन में खिलते ये खूबसूरत फूल कुछ ही समय में हो जाते हैं ख़त्म

दरअसल ये मंदिर थाईलैंड का बौद्ध मंदिर है जहां पर कई सारे लोग तो रहते ही हैं साथ ही खूंखार जानवर भी रहते हैं. जी हाँ, टाइगर, शेर और चीते जैसे जानवर यहां कुत्ते की तरह रहते हैं और यहां का नज़ारा देखकर आप हैरान रह जायेंगे. यहां इन जानवरों से किसी को कोई खतरा नहीं होता बल्कि सभी एक साथ रहते हैं. और इंसान के दोस्त के समान रहते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें इस मंदिर का नाम 'Wat Pa Luang Ta Bua' है जो म्यांमार और थाइलैंड के बीच में है जिसका चमत्कार देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं. 

किसान ने उगाया सबसे बड़ा गोभी, देखते रह जायेंगे आप

बता दें 1994 तक यह सिर्फ एक बौद्ध धर्म मंदिर हुआ करता था लेकिन आज इसे सभी टाइगर टेम्पल के नाम से जानते हैं. यहां ओर टाइगर की तस्करी ज्यादा होने लगी थी तभी इस मंदिर ने ऐसे जिव जंतुओं के संरक्षण के लिए यहां जीव जन्तुओं को पालना शुरू कर दिया. यहां एक एक ग्रामीण ने इन्हें एक बाघ का छोटा बच्चा लाकर दिया जिसकी मां का शिकार कुछ व्यक्तियों ने कर दिया था जिसके बाद धीरे-धीरे ऐसे ही जीव आने लगे जो आगे चलकर बाघों का घर बन गया. 

यह भी पढ़ें.

अनोखी लाइब्रेरी जिसमें कैसे भी बैठकर पढ़ सकते हैं किताब

खूब उठा ली समंदर की रेत, इन देशों से उठाई तो होगी सज़ा