विश्व पर्यावरण दिवस : एनआईटी रायपुर की नई पहल
विश्व पर्यावरण दिवस : एनआईटी रायपुर की नई पहल
Share:

रायपुर : नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नाेलाॅजी, रायपुर ने पर्यावरण बचाने की दिशा में एक पहल की है. ये पहल कागज के कम उपयोग के लिए कि गई है. एनआईटी में पढ़ने वाले बीटेक के विद्यार्थी हार्ड कापी के स्थान पर सॉफ्ट कापी का इस्तेमाल करेंगे. 

बीटेक के विद्यार्थी अब तक रिपोर्ट बनाने सहित अन्य शैक्षणिक कामों के लिए हार्ड कॉपी का उपयोग करते थे. अब विद्यार्थी रिपोर्ट बनाने संबंधित अन्य काम भी सॉफ्ट कॉपी के जरिये कर पाएंगे. इससे विद्यार्थियों की आर्थिक बचत भी हो सकेगी. कागजों के अधिक इस्तेमाल से पर्यावरण पर भी प्रभाव पड़ता है. इस प्रक्रिया से विद्यार्थियों का भी काफी समय बच सकेगा. ऑनलाइन रिपोर्ट बनाने से विद्यार्थी अब रिपोर्ट को आसानी से पढ़ भी पाएंगे और उसे एक दूसरे के साथ साझा भी कर पाएंगे.

रिपोर्ट ऑनलाइन बनेगी तो भी विद्यार्थी एक दूसरे की रिपोर्ट कॉपी नहीं कर पाएंगे. इसके लिए संस्थान प्रबंधन ने एक सिस्टम भी तैयारी किया है जिससे की रिपोर्ट कॉपी करने पर अपने आप पता चल जाएगा.  एनआईटी प्रबंधन ने इस सुविधा को ई-अभियान के तहत प्रारम्भ किया है. इसका का फायदा विद्यार्थियों को तो मिलेगा ही साथ ही साथ पर्यावरण का बचाव भी किया जा सकेगा. 

'World Environment Day' पर कविताएँ

'World Environment Day' के उपलक्ष में जूही चावला ने फैंस को दिया शानदार सन्देश

World Environment Day : आखिर क्यों प्रकृति की सुंदरता पर दाग लगा रहा है मनुष्य?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -