2013 का प्रदर्शन दोहरा रही है बसपा,दोस्ती करके मुनाफे में रहती कांग्रेस
2013 का प्रदर्शन दोहरा रही है बसपा,दोस्ती करके मुनाफे में रहती कांग्रेस
Share:

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश चुनाव के नतीजे में सबकी निगाहें कांग्रेस और बीजेपी के कांटे के मुकाबले पर हैं। लेकिन इसके बीच बहुजन समाज पार्टी की कुछ कुछ चर्चा हो रही है। यहां बता दें कि चुनाव से पहले कांग्रेस और बीएसपी के गठबंधन की बात चल रही थी, जो अंतत: हो नहीं पाया। इसका असर यह हुआ कि तीन राज्यों में तो कांग्रेस बीएसपी साथ नहीं आए साथ ही कर्नाटक सरकार में शामिल बीएसपी के एक मंत्री ने भी इस्तीफा दिया।

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम लाइव: रमन सिंह का विजय रथ थमा, कांग्रेस की सरकार बनना तय

चुनाव का परिणाम चाहे जो हो लेकिन बीएसपी ने अब तक यह दिखाया है कि उसका वोट बैंक कायम है। पार्टी ने ने पिछले विधानसभा चुनाव में छह फीसदी वोट और चार सीटें हासिल की थीं। इस बार भी उसका वोट बैंक करीब पांच फीसदी है और पांच सीटों पर उसके बढ़त हासिल है। इसी तरह गोंडवाना गणतंत्र पार्टी भी दो सीटों पर आगे हैं, वहीं समाजवादी पार्टी को एक सीट पर बढ़त हासिल है। ऐसे में इन दलों की जरूरत सरकार बनाने में पड़ सकती है। बल्कि पुराने इतिहास से मिलाकर देखें तो बसपा का साथ मिलने पर कांग्रेस की किस्मत बुलंद हो सकती थी, बल्कि उसे बड़ी जीत भी मिल जाती।

तेलंगाना चुनाव परिणाम: चंद्रशेखर राव 50 हजार वोटों से जीते

बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 44.88 फीसदी और कांग्रेस को 36.38 फीसदी वोट मिले थे। वहीं बहुजन समाज पार्टी के पास 6.29 फीसदी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के पास एक फीसदी वोट था। ऊपर से देखने पर इन दोनों पार्टियों का वोट बहुत कम नजर आता है। इसीलिए पिछले तीन विधानसभा चुनाव लगातार हारने के बावजूद कांग्रेस ने बसपा से गठबंधन नहीं किया।


खबरें और भी

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम लाइव: कांग्रेस के अमरजीत भगत 30 हज़ार मतों से विजयी

राजस्‍थान चुनाव परिणाम: सरदारपुरा से गहलोत जीते

राजस्थान चुनाव परिणाम लाइव: वसुंधरा ने बचाया अपना गढ़, मानवेन्द्र को दी शिकस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -