इस दिन से शुरू होने जा रही BSNL की 5G सर्विस
इस दिन से शुरू होने जा रही BSNL की 5G सर्विस
Share:

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) जल्द ही देश में 4जी नेटवर्क को पेश करने जा रहा है। BSNL के इस 4जी लॉन्च की खास बात यह है कि इसे देसी तकनीक से किया जाने वाला है। पहले जब BSNL ने 4जी लॉन्च करने का प्रयास किया तो उसे कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। लेकिन इस बार BSNL के लिए चीजें नई भी दिखाई दे रही है। सरकारी टेल्को अंततः जनवरी के रूप में जल्द ही 4G लॉन्च कर पाएंगे। जिसके उपरांत BSNL, 5जी सर्विस को लॉन्च करने में अधिक वक़्त नहीं लगाएगा। सरकार ने 5G लॉन्च के लिए खास तैयारी कर रखी है।

जल्द लॉन्च होगी BSNL 4G सर्विस: इंडिया गवर्नमेंट यह सुनिश्चित कर रही है कि सब कुछ न केवल तेजी से हो बल्कि सही तरीके से हो। BSNL का 4G इंडिया और इसके कंज्यूमर्स के लिए बहुत कुछ अच्छा कर सकता है। यह निजी दूरसंचार कंपनियों के भीड़भाड़ वाले 4G नेटवर्क को ऑफलोड कर पाएंगे और इसके परिणामस्वरूप सभी के लिए बेहतर अनुभव भी होने वाला है। BSNL देश में 4जी शुरू करने के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) की सहायता ले रहा है। बताया गया है कि BSNL ने अक्टूबर 2022 में चंडीगढ़ में TCS के साथ 4G POC पूरा किया। BSNL के लिए अगला कदम TCS के साथ एक कमर्शियल एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करना है। सरकार TSC को ऑर्डर देने के लिए बीएसएनएल को पहले ही हरी झंडी भी दिखा दी है।

2023 की शुरुआत में आ जाएगा 4जी: BSNL के 4जी रोलआउट प्रोजेक्ट के लिए TCS इकलौती बोली लगाने वाली कंपनी होने वाली है। आईटी प्रमुख को अगले 10 वर्षों तक BSNL के लिए नेटवर्क बनाए रखना पड़ेगा। बोली लगाने की आखिरी तारीख 18 नवंबर, 2022 थी। अगर सब कुछ वक़्त पर और सही क्रम में होता है, तो हम इस वर्ष के अंत तक या 2023 की शुरुआत में BSNL का 4जी देख सकते हैं।

15 अगस्त को लॉन्च होगी BSNL 5G सर्विस: अगर BSNLल जल्द ही 4जी लॉन्च कर पाता है तो वह जल्द ही 5G लॉन्च कर सकते है। C-DoT ने हाल ही में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में अपने स्वदेशी 5G कोर को पहले ही प्रदर्शित भी कर रहे है। यह सॉल्यूशन देश के चुनिंदा भागों में 5G NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) नेटवर्क सेवाओं को पेश करने में BSNL की सहायता कर सकता है। सरकार यह भी चाहती है कि BSNL तेजी से 5G लॉन्च करे, और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कई बार कहा है कि BSNL 2023 में 5जी पेश करने वाला है। वैष्णव ने कहा है कि बीएसएनएल का 5जी 15 अगस्त, 2023 को पेश होने वाले है। 

अब आप भी G-Pay से कमा सकते है...पैसे

ये Website थोक के भाव में सेल कर रही प्रीमियम ब्लूटूथ इयरबड्स!, कीमत इतनी कम उड़ जाएंगे आपके होश

अब 4 गुना अधिक स्पीड से काम करेगा Wifi , बस कर दें आप य्वे काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -