इस दिन शुरू होंगे जा रही BSNL की 4G सर्विस

इंडिया में दो प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने इंडिया में 5G सेवा शुरू की जा चुकी है, सरकार के नेतृत्व वाली BSNL अब घरेलू तकनीक का इस्तेमाल करके 4G को रोलआउट करने की तैयारी भी कर रहे है। टेलीकॉम के चेयरमैन और CMD पी के पुरवार ने बोला है कि इस वर्ष नवंबर से BSNL यूजर्स के लिए 4जी उपलब्ध होगा, जिसका मतलब है कि BSNL की 4जी सर्विस अगले महीने से शुरू होने वाली है। तो चलिए जानते है।।।

15 अगस्त 2023 को लॉन्च होगी BSNL की 5G सर्विस: खबरों का कहना है कि TCS और सरकार के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DoT) के नेतृत्व वाला कंसोर्टियम, BSNL के साथ मिलकर टेलीकॉम कंपनी को घरेलू 4G कोर तकनीक प्रदान करने के लिए कार्य कर रहे है। जहां तक ​​5जी सेवाओं की बात है तो BSNL नवीनतम नेटवर्क की पेशकश 15 अगस्त 2023 से करने जा रहे है।

क्या कहा टेलीकॉम के चेयरमैन ने?: पुरवार ने कथित तौर पर इंडिया में कम एवरेज रेवेन्यू पर यूजर होने पर भी टिप्पणी की, जो मार्केट में स्थिरता का प्रश्न उठता है। कार्यकारी का कहना है कि देश में 4जी सेवा शुरू करने के बाद BSNL के ARPU को शूट करना जरुरी है। C-DoT ने पहले ही स्वदेशी 5G कोर तकनीक का एलान कर दिया है और बीटा परीक्षण सुचारू रूप से होने के बाद BSNL 5G सेवा की पेशकश शुरू कर दिया है।

सरकार ने बार-बार बोला है कि 5G प्लान सस्ती कीमत पर पेश होने जा रहे है, और वैष्णव ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट में फिर से जिसका एलान कर दिया। पीएम ने यह कहते हुए भी संकेत दिया, 'पहले, 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, अब यह घटकर लगभग 10 रुपये प्रति GB हो गई है। औसतन, इंडिया में एक व्यक्ति हर महीने 14GB की खपत करता है। इसकी लागत लगभग 4,200 रुपये प्रति माह होगी लेकिन लागत 125-150 रुपये होगी। यह सरकार के प्रयासों की वजह से हुआ।'

'Jio के प्लान्स होंगे सबसे सस्ते': Reliance Jio ने यह भी एलान कर दिया है कि Jio 5G प्लान की कीमतें दुनिया में सबसे कम होने वाली है। टेलीकॉम कंपनी की 4G योजनाओं के लिए भी ऐसी ही रणनीति थी, जिसने पूरे देश में 4G को तेजी से फैलाने में सहायता की। Reliance Jio ने पहले भारतीयों को मुफ्त 4G सेवाएं दीं और फिर किफायती 4G प्लान लॉन्च किए। BSNL और रिलायंस जियो कम मूल्यों पर 5G प्लान पेश करने की योजना बना रहे हैं, यह देखना दिलचस्प होने वाला है कि वोडाफोन आइडिया के साथ-साथ एयरटेल मार्केट में अपनी स्थिति कैसे बनाए रखेगा और वे अधिक ग्राहकों को कैसे आकर्षित करने वाले है।

आपको भी दीवाना बना देगा Nokia का ये नया फ़ोन, कीमत जान उड़ जाएंगे आपके होश

भारत में लॉन्च हुआ Google का ये नया स्मार्टफोन

कलाई पर बांधते ही ओवर हीट हुई Apple Wrist वॉच और फिर जोरदार धमाका

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -