BSNL ने नए नेटवर्क को लेकर किया बड़ा खुलासा! पूरे देश में लगेंगे इतने लाख मोबाइल टावर
BSNL ने नए नेटवर्क को लेकर किया बड़ा खुलासा! पूरे देश में लगेंगे इतने लाख मोबाइल टावर
Share:

इंडिया के दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में बोला कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) 4 जी सेवाओं को शुरू करने के लिए पूरे इंडिया में 1.12 लाख मोबाइल टावर स्थापित करने का प्लान बना रहे है.  खबरों का कहना है कि प्रश्नकाल के दौरान, वैष्णव ने कहा कि घरेलू 4जी नेटवर्क के विश्व भर में सराहना हो रही है और जिसमे एक कोर नेटवर्क, रेडियो नेटवर्क और पूर्ण दूरसंचार उपकरण हैं.

पूरे देश में लगेंगे 1 लाख टावर: मंत्री ने इस बारें में बोला है कि BSNL 6000 टावरों के तुरंत बाद 6000 और फिर अंतत: 4G नेटवर्क के लिए पूरे देश में 1 लाख टावर लगाने के निर्देश जारी कर दिए है. जिसके साथ साथ, वैष्णव ने कहा कि टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स मोबाइल टावरों पर स्थापित अपने बेस ट्रांसीवर स्टेशनों (बीटीएस) को फाइबराइज कर रहे है और 7,93,551 बीटीएस को ऑप्टिकल फाइबर के साथ जोड़ा जा चुका है. देश में कुल मोबाइल टावरों की तुलना में यह संख्या बहुत  कम है. 5G की सफलता और बेहतर 4G अनुभव के लिए, अधिक टावरों को फाइबर से जोड़ने की जरूरत है.

इसी साल आ सकता है BSNL का 5जी नेटवर्क: जिसके पूर्व, वैष्णव ने बोला था कि BSNL अप्रैल 2022 में 4 जी उपकरणों के लिए अपना ऑर्डर दे सकता है. लेकिन अब तक इस बारे में कोई ठोस पुष्टि अभी तक राज्य द्वारा संचालित टेल्को की ओर से नहीं की गई है. 4G के साथ BSNL भी इस वर्ष के अंत में 5G लॉन्च करने के बारें में सोच रहे है. 4G ट्रायल के बीच BSNL भी 5G पर काम कर रही थी. C-DoT (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स) के एक अधिकारी ने पहले कहा था कि BSNL 2022 में 5G NSA और जिसके उपरांत 2023 में 5G SA लॉन्च करने वाला है. 

Reliance ने अपने वर्कर्स को दिया बड़ा गिफ्ट, अब उठा पाएंगे इस खास सुविधा का लाभ

आज दें इन प्रश्नों का उत्तर और जीतें हजारों रुपए का इनाम

अमेज़न पर आज आप भी जीत सकते है 20 हजार तक का इनाम, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -