भारत में जल्द दस्तक देगा 5G, इस कंपनी ने बना ली है बड़ी योजना

भारत में जल्द दस्तक देगा 5G, इस कंपनी ने बना ली है बड़ी योजना

भारत में भी जल्द ही पांचवीं जनरेशन (5जी) टेक्‍नोलॉजी तकनीक दस्तक देने वाली है. इसके लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने पहल भी शुरू कर दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अमेरिका की टेक दिग्‍गज कंपनी सिस्‍को के साथ इस सम्बन्ध में करार कर लिया है. सिस्‍को ने बीएसएनएल और नीति आयोग के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर भी कर दिए हैं. इसके तहत 100 अटल इनक्‍युबेशन सेंटरों पर 5जी कनेक्टिविटी जल्द ही मिलेगी.. दोनों संस्‍थान शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और कृषि के क्षेत्र में 5जी तकनीक की संभावनाएं तलाशने का प्रयास करेंगे. 

VIVO का एक और धमाका, भारत में लॉन्च हुआ V11 Pro

भारत मे 5G लाने के लिए दोनों कंपनियों का प्रयास यह है कि इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (IoT), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और सर्विलांस स्‍थापित किए जाए. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अटल इनक्‍युबेशन सेंटरों पर सिस्‍को नीति आयोग के साथ मिलकर वीडियो कांफ्रेंसिग प्‍लेटफॉर्म वेबेक्‍स टीम और सिस्‍को वेबेक्‍स बोर्ड स्‍थापित करेंगे जिसे कि यूजर्स को बेहतर कनेक्टिविटी मिल सके. अटल इनोवेशन मिशन मोदी सरकार का फ्लैगशिप मिशन है. इसे देश में नवोनयन का वातावरण बनाने के लिए शुरू किया है. 

आज पहली सेल में मिल रहा है ऑफर, OPPO के इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले से हो जाओगे हैरान

विदेशी कंपनी सिस्‍को के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चक रॉबिन्‍स ने बीते हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस संबंध में मुलाकात भी की थी. जब वे पिछले दिनों 3 दिन की यात्रा पर भारत आए थे. वाहन साल 2017 में दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी एरिक्सन ने भारत में 5जी तकनीक के विकास के लिए आईआईटी दिल्ली के साथ भी समझौता किया था. 

यह भी पढ़ें...

बाजार में दस्तक देने के लिए बेताब है NOKIA X7 , जानिए कीमत और फीचर्स

लॉन्चिंग के लिए तैयार ONEPLUS का यह नया स्मार्टफोन, लेकिन नहीं होगा यह फीचर

IDEA ने बदले अपने PLAN, लेकिन फायदा पहले से अधिक

?