57 साल का हुआ BSF, पीएम मोदी बोले- आपदा और संकट में हमेशा आगे रहता है बल
57 साल का हुआ BSF, पीएम मोदी बोले- आपदा और संकट में हमेशा आगे रहता है बल
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के 57वें स्थापना दिवस के मौके पर इस अर्धसैनिक बल के कर्मियों को बधाई देते हुए, देश की सुरक्षा के साथ ही आपदा व संकट की घड़ी में उसके योगदान की प्रशंसा की. बता दें कि BSF की स्थापना वर्ष 1965 में भारत की सरहदों की रक्षा और अन्तरराष्ट्रीय अपराध पर अंकुश लगाने के लिए की गई थी. यह बल केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आता है.

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'स्थापना दिवस पर मैं BSF परिवार को बधाई देता हूं. साहस और पेशेवराना अंदाज के लिए BSF का व्यापक सम्मान किया जाता है. भारत की सुरक्षा में BSF का अहम योगदान है और वह आपदा व संकट की घड़ी में भी कई मानवीय कार्यों में अग्रणी रहता है.' वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'BSF पराक्रम, साहस व समर्पण का उत्कृष्ट उदाहरण है. आज BSF के 57वें स्थापना दिवस पर मैं देश की प्रथम रक्षा पंक्ति के सभी बहादुर प्रहरियों और उनके परिजनों को शुभकामनाएं देता हूं. विषम परिस्थितियों में भी मातृभूमि की रक्षा हेतु आपकी वीरता और बलिदान पर पूरे देश को अभिमान है.'

बता दें कि BSF, विश्व का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है, जो पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ सटी भारत की 6386.36 किमी लंबी इंटरनेशनल बॉर्डर की सुरक्षा करता है. वर्तमान में इसके तहत 186 बटालियन और 2.57 लाख जवान हैं. अपनी स्थापना दिवस के मौके पर BSF ने देश के लिए दायित्व और अपने आदर्श वाक्य ‘जीवन पर्यंत कर्तव्य’ के लिए प्रतिबद्धता को दोहराया है. बांग्लादेश की आज़ादी में ‘सीमा सुरक्षा बल’ की महत्वपूर्ण भूमिका अविस्मरणीय है.

विपक्षी दल अपने दम पर बीजेपी से नहीं लड़ सकते: दिनेश शर्मा

वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान के 100 वर्ष हुए पूरे, समरोह में पहुंचकर सीएम योगी ने की इनसे मुलाकात

केरल में राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -