Bihar Board Intermediate Exam 2020 : परीक्षा के दौरान जुटे मोज़े पहनने पर भी प्रतिबंध
Bihar Board Intermediate Exam 2020 : परीक्षा के दौरान जुटे मोज़े पहनने पर भी प्रतिबंध
Share:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB - Bihar School Education Board) बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा सोमवार, 3 फरवरी 2020 से शुरू हो चुकी है। इसके अलावा इस साल इस परीक्षा के लिए कुल 12,05,390 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से लगभग 5.38 लाख छात्राएं और 6.56 लाख छात्र हैं। इसके अलावा परीक्षा के संचालन में प्रशासन काफी सख्ती बरत रहा है। वही यहां तक कि छात्र-छात्राओं के जूते-मोजे तक उतरवा दिए जा रहे हैं। असल में, बिहार बोर्ड अक्सर परीक्षाओं में होने वाली नकल को लेकर ट्रोल होता है। वही इसपर लगाम लगाने के लिए इस बार बोर्ड ने पुख्ता इंतजामों का दावा किया है। इसके अलावा बोर्ड ने कहा है कि इस बार नकल रोकने के लिए कई जरूरी और बेहतर कदम उठाए गए हैं। 

कितनी सख्ती से होगी परीक्षा-बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं।वही इसकी निगरानी में ही सभी परीक्षाएं होंगी। इसके अलावा वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। हर 500 विद्यार्थी पर एक वीडियोग्राफर होगा।परीक्षा शुरू होने से पहले हर विद्यार्थी की दो बार जांच (तलाशी) की जाएगी। एक बार परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले और दूसरी बार परीक्षा हॉल में प्रवेश से पहले। पहली तलाशी पुलिसकर्मी द्वारा ली जाएगी। जबकि दूसरी बार विद्यार्थियों की जांच निरीक्षक द्वारा की जा सकती है । 25-25 विद्यार्थियों के बैच में जांच की जानी है। इसके अलावा  परीक्षा में विद्यार्थियों के जूते-मोजे पहनने पर भी रोक है। नकल पर लगाम लगाने के लिए बीते कुछ सालों से ऐसा किया जा रहा है। बोर्ड ने छात्राओं के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं की हैं। छात्राओं की जांच के लिए महिला पुलिस कॉन्स्टेबल तैनात की गई हैं। वही हर जिले में चार आदर्श केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर सभी कर्मचारी महिलाएं और विद्यार्थी सिर्फ छात्राएं होंगी। परीक्षा के दौरान हर केंद्र के पास सीआरपीसी की धारा 144 लागू रहेगी। 

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं के लिए एक मोबाइल एप भी लॉन्च किया है, जिसका नाम है बीएसईबी मोबाइल एप (BSEB Mobile App)। छात्र या अभिभावक इसे गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) या एपल स्टोर (Apple Store) से डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड के मुताबिक , विद्यार्थी इस एप के जरिए अपना फाइनल एडमिट कार्ड, डमी एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड समेत अन्य जरूरी चीजें पा सकते हैं। इस एप में बोर्ड परीक्षाओं से जुड़े जरूरी दिशानिर्देश, घोषणाएं और सूचनाएं भी मिल जाएंगी। इसके अलावा विद्यार्थी इस एप के जरिए प्रशासन से परीक्षा से जुड़े जरूरी सवाल भी पूछ सकते हैं।ऐसा बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड दो पालियों में परीक्षाओं का आयोजन कर रहा है। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक और दूसरी पाली का संचालन दोपहर 1.45 बजे से शाम 5 बजे तक किया जा सकता है । परीक्षार्थियों को दो पालियों में परीक्षा शुरू होने के समय से 15 मिनट पहले ही प्रश्नपत्र दे दिए जाएंगे। ये समय प्रश्नपत्र को ध्यान से पढ़ने के लिए मिलेगा।

करियर को शिखर तक पहुंचने के लिए अपनाये यह टिप्स

IGNOU TEE Result 2020 के परीक्षा परिणाम जारी, छात्र इस तरह देखें अपना रिजल्ट

सहायक प्राध्यापक के पदों पर निकली वैकेंसी, सैलरी 44,100 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -