सेंसेक्स 600 अंक लुढ़का, निवेशकों को बजट ने किया निराश
सेंसेक्स 600 अंक लुढ़का, निवेशकों को बजट ने किया निराश
Share:

बजट की वजह से आज शेयर बाजार में शनिवार होने के बावजूद ट्रेडिंग हो रही है। इसके अलावा बाजार में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। वही शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 279 पॉइंट की गिरावट के बाद संभल गया। यह 182 अंक की बढ़त के साथ 40,905.78 तक पहुंचा। हालांकि, बजट भाषण के दौरान इसमें फिर मायूसी देखी जा रही है। इसके अलावा यह 481 अंक की गिरावट के साथ 40,242 पर पहुंच गया। शुक्रवार को यह 40,723.49 पर बंद हुआ था। निफ्टी में भी गिरावट देखी जा रही है। यह 144.60 अंकों की गिरावट के साथ 11817.50 पर कारोबार कर रहा है। इसके साथ ही बजट भाषण शुरू होने के कुछ देर बाद ही इसने 12,017.35 तक की ऊंचाई को छुआ था। वही शुक्रवार को यह 11,962.10 पर बंद हुआ था। फिलहाल सेंसेक्स के 30 में से 25 शेयर घाटे में हैं। हिंदुस्तान यूनीलीवर, नेस्ले इंडिया, टीसीएस, इन्फोसिस और एचसीएल टेक्नोलॉजी के शेयर फायदे में हैं। वहीं, निफ्टी के 50 में से 42 शेयर घाटे में कारोबार कर रहे हैं। इसके साथ ही निफ्टी में शामिल हिंदुस्तान यूनीलीवर, टीसीएस, इन्फोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजी और सिप्ला हरे निशान पर हैं। आईआरसीटीसी की शेयर में खासी बढ़त-बजट से ठीक पहले आईआरसीटीसी के शेयर में अचानक तेजी देखी गई। एक समय यह 12.12% की बढ़त के साथ 1,235 पर पहुंच गया। यह शुक्रवार को 1,137.15 पर बंद हुआ था। अभी यह 6.28% की बढ़त के साथ 1,208.55 पर कारोबार कर रहा है।

इसके अलावा बजार से जुड़े लोगों की अपील पर ट्रेडिंग का फैसला-बताया जा रहा है कि बाजार से जुड़े लोगों की अपील पर शनिवार को ट्रेडिंग का फैसला किया गया। इसके अलावा , बजट की घोषणाओं से बाजार में काफी उतार-चढ़ाव आते हैं। 2015 में भी बजट के दिन शनिवार होने के बावजूद बीएसई पर ट्रेडिंग हुई थी।वही  सामान्य तौर पर शनिवार-रविवार को शेयर बाजार बंद रहता है। शेयर बाजार से जुड़े ऐलान संभव-सरकार लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स में राहत दे सकती है। शेयर खरीदने के एक साल बाद बेचने पर अगर एक लाख रुपए से ज्यादा मुनाफा होता है उस पर अभी 10% टैक्स लगता है।वही  ऐसी अटकलें हैं कि इस टैक्स को खत्म किया जा सकता है या फिर इसका समय बढ़ाकर 2 साल किया जा सकता है। डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स के नियमों में भी बदलाव किए जा सकते हैं।

बीते साल सरकार ने सुपर रिच पर सरचार्ज बढ़ाया, बाद में फैसला वापस लिया- बजट के दिन सेक्टर विशेष के लिए जो घोषणाएं होती हैं उनका सेक्टर विशेष की कंपनियों के शेयरों पर असर पड़ता है। वही मोदी सरकार के पिछले 6 पूर्ण बजटों की बात करें तो बजट के दिन 4 बार शेयर बाजार नुकसान में रहा है । बीते  साल 5 जुलाई को बजट पेश किया गया था। इसके अलावा उस दिन सेंसेक्स 1% और निफ्टी 1.14% नुकसान में रहा था। पिछले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुपर रिच पर सरचार्ज बढ़ाने का ऐलान किया था। विदेशी निवेशकों को भी इसके दायरे में माना गया। इससे बाजार में गिरावट बढ़ गई थी। हालांकि, सरकार ने कुछ दिनों बाद सरचार्ज बढ़ोतरी का फैसला वापस ले लिया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कपोतते टैक्स में ना उम्मीदी की वजह से खबर लिखी जाने तक नैशनल स्टॉक एक्सचेंज में 200 अंक की गिरावट, और सेंसेक्स में 600 अंक गिरावट  दर्ज की गयी है|

जम्मू के 10 सांसदों पर संसद में जानें से लगी रोक, जानें क्या है पूरा कारण

CAA के खिलाफ एएमयू में भड़काऊ भाषण देने वाले डॉ. जेल की सजा

जानें आखिर क्यों मनाया जाता है इंडियन कोस्ट गार्ड दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -