बीएस-4 वाहन पर 30 मार्च तक मिलेगी विशेष छूट
बीएस-4 वाहन पर 30 मार्च तक मिलेगी विशेष छूट
Share:

रायपुर: ऑटोमोबाइल कंपनियों को कुछ हद तक राहत की सांस ली है. क्योकि, प्रदेश भर में 40 हजार दोपहिया और चार पहिया वाहनों की बिक्री को लेकर पूरा सेक्टर असमंजस में था, परन्तु अब बीएस-40 वाहन 30 मार्च तक बेच सकेंगे. 40 हजार वाहनों में 75 प्रतिशत दोपाहिया और 25 प्रतिशत  चार पहिया वाहन हैं. राडा अध्यक्ष मनीषराज सिंघानिया ने कहा कि तारीख बढ़ने से ऑटोमोइल सेक्टर को राहत मिली है. बीएस-4 वाहनों में उपभोक्ताओं के लिए विशेष ऑफर दिए जा रहे थे अब त्योहारी सीजन का भी लोग लाभ उठा सकेंगे. जिसमें ग्राहकों को बीएस-4 मॉडल में नए-नए उपहार मिलेंगे.

अब प्रदेश में भी 30 मार्च तक बीएस-4 वाहनों के पंजीयन हो सकेंगे. वहीं, बीएस-4 वाहनों के पंजीयन दस्तावेज 31 मार्च तक आरटीओ कार्यालय में जमा किए जा सकते हैं. आदेश के पश्चात् आगामी एक अप्रैल से बीएस-6 को अनिवार्य कर दिया गया है. इस मानक की गाड़ी से प्रदूषण बेहद कम होने की उम्मीद लगाई  है. इसी को ध्यान में रखकर अब ऑटो कंपनियां बीएस-6 गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं.

इसे विशेष बतातें है कि बीएस-6 लागू होने के पश्चात् प्रदूषण को लेकर पेट्रोल और डीजल कारों के बीच अधिक अंतर नहीं रह जाएगा. जिसमें डीजल कारों से 68 प्रतिशत और पेट्रोल कारों से 25 प्रतिशत तक नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन कम हो जाएगा. इसी के साथ ही डीजल कारों से पीएम का उत्सर्जन 80 प्रतिशत  तक कम होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं, बीएस-6 मानकों को लागू करने के निर्णय के दौरान कई ग्राहकों के मन में संशय पैदा हो गया और वे नई गाड़ी खरीदने के लिए 1 अप्रैल 2020 तक का इंतजार करने लगे है. यहीं नहीं डीलर भी अपने बीएस-4 के बचे स्टॉक को खत्म करने को लेकर परेशान नजर आ रहा हैं. इस संशय को दूर करने के लिए ग्राहकों के सवालों के जवाब दिए जा रहे हैं.

ऑटो सेक्टर पर भी पड़ा कोरोना का प्रभाव, इन कंपनियों की बिक्री में आई भारी गिरावट

पीरियड्स में होने वाले इन समस्याओ को इन उपायों से करे कम

South Carolina 2020 Primary: जो बिडेन ने जीता साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -