चहरे पर आ गए हैं ब्राउन स्पॉट तो घरेलु नुस्खे करेंगे मदद
चहरे पर आ गए हैं ब्राउन स्पॉट तो घरेलु नुस्खे करेंगे मदद
Share:

कुछ लोगों के चेहरे व आस-पास की त्वचा पर हल्के या गहरे ब्राउन स्पॉट हो जाते हैं जिसकी वजह सुंदरता पूरी तरह से खराब हो जाती है. ऐसा कई बार मेकअप करने के कारण होता है. जो आपकी असली स्किन होती है वो छूप जाती है और आपको चेहरो को दाग ढंक देते हैं. महिलाओं के चेहर पर ब्राउन स्पॉट अगर हो जायें तो उनको बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. इन्हें हटाने के लिए आप कई तरह के उपाय कर सकते हैं. जैसे हम कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं. 
 
पीले सरसों का लेप
पीले सरसों का लेप बनाने के लिए इसे पीस लें और दूध में मिलाकर मास्क तैयार कर लें, फिर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड दें. बाद में चेहरा धोलें. ये चेहरे के डार्क स्पॉट व गहरे निशानों से छुटकारा पाने का एक असरदार तरीका है. पीले सरसों के लेप के अलावा आप इन 4 अन्य उपायों को भी अपना सकते हैं.

दूध और क्रीम
चेहरे के ब्राउन स्पाट को हल्का करके इन्हें धीरे-धीरे खत्म करने के लिए फटे हुए दूध, क्रीम और शहद का एक मास्क तैयार करें. अब इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. ऐसा करने से चेहरे के दांग-धब्बे व निशान हल्के होने में मदद मिलेगी.

नींबू का रस
चेहरे पर एक रूई से नींबू का रस लगाएं फिर 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. ऐसा करने से ब्राउन स्पाट और झाईयों से निजात पाने में मदद मिलती हैं.

प्‍याज का रस 
ब्राउन स्पाट से छुटकारा पाने के लिए आप 1 चम्मच प्याज के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर भी दाग-धब्बों पर लगा सकती हैं, फिर 15 मिनट बाद चेहरा धोलें.

बालों में तेल लगाने का भी होता है सही तरीका

कोई भी घरेलु नुस्खे बालों को नहीं बना सकते काला..

समर में गुलाबी होंठ पाने के लिए अपना सकते हैं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -