रोज पीना चाहिए ब्रोकली का जूस, होते हैं बेहतरीन फायदे
रोज पीना चाहिए ब्रोकली का जूस, होते हैं बेहतरीन फायदे
Share:

ब्रोकली एक बहुत स्वादिष्ट सब्जी है और इसे हेल्दी सब्जी की कैटेगरी में भी शामिल किया जाता है, हालाँकि आज भी अधिकतर लोग जितना फूलगोभी, पत्तागोभी का सेवन करते हैं, उतना ब्रोकली (Broccoli) का नहीं करते हैं। वैसे आमतौर पर इसका इस्तेमाल सलाद, सूप, चाइनीज फूड में अधिक किया जाता है। हालाँकि आप चाहे तो इसका जूस बनाकर पी सकते हैं जो सबसे अधिक फायदेमंद है। जी हाँ, आप ब्रोकली के जूस में कई अन्य सब्जियों, फलों को मिलाकर भी तैयार कर सकते हैं, जिससे स्वाद के साथ-साथ इसकी पौष्टिकता, सेहत लाभ भी दोगुनी हो जाएगा। जी दरअसल ब्रोकली का जूस पीने से कई फायदे होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

ब्रोकली के जूस में मौजूद पौषक तत्व- ब्रोकली में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जैसे ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, जिंक, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, ई, बी6, के आदि। वहीं, ब्रोकली का जूस आयरन, फोलेट, नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट राइबोफ्लेविन, विटामिन के आदि से भरपूर होता है।

ब्रोकली के जूस के फायदे-

ब्लड क्लॉटिंग में करे मदद- 3/4 कप सर्विंग ब्रोकली के जूस में लगभग 185 मिलीग्राम विटामिन के होता है। जी हाँ र यह वयस्कों के साथ ही प्रेग्नेंट और शिशु को स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए प्रतिदिन की जरूरतों के हिसाब से पर्याप्त है। आपको बता दें कि विटामिन के को ब्लॉड क्लॉटिंग विटामिन के तौर पर भी जाना जाता है, क्योंकि यह खून को जमने में मदद करता है। जी हाँ और यह हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में महत्वपूर्ण होता है।

हीमोग्लोबिन नहीं होता कम- ब्रोकली के जूस में आयरन काफी अधिक होता है। जी हाँ और आयरन की जरूरत रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी होता है, ऐसे में यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण मिनरल है। इसी के साथ ही आयरन हीमोग्लोबिन और माइयोग्लोबिन के निर्माण के लिए भी आवश्यक होता है। जी हाँ और ये दोनों ही ऑक्सीजन को शरीर में प्रवाहित करने वाले प्रोटीन होते हैं। 

बालों, आंखों, त्वचा को रखे हेल्दी- फोलेट को विटामिन बी-9 से भी जाना जाता है। यह डीएनए के निर्माण के लिए जरूरी विटामिन है। आपको बता दें कि फोलेट प्रेग्नेंसी के साथ-साथ किशोरावस्था में तेजी से शरीर में होने वाले बदलावों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसी के साथ ही यह दिमाग को सही तरीके से कार्य करने, संपूर्ण शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए भी जरूरी होता है। आपको बता दें कि फोलेट आंखों, त्वचा, बालों, लिवर को हेल्दी रखता है। इम्यूनिटी को भी सपोर्ट करता है। हर दिन ब्रोकली का जूस पीने से शरीर में फोलेट की कमी दूर होती है।

कोलेस्ट्रॉल करे कम- ब्रोकली के जूस में सॉल्युबल फाइबर होता है, जो शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। जी हाँ और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने का खतरा भी कम हो जाता है।

ब्रोकली का जूस बनाने का तरीका- ब्रोकली के जूस को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें अन्य फलों-सब्जियों जैसे गाजर, सेब, नाशपाती, टमाटर आदि का जूस भी मिला सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो तुलसी, पुदीना भी ब्रोकली के जूस में मिलाकर बना सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे फ्लेवर भी बढ़ेगा। वैसे आप ब्रोकली के साथ सेब, नाशपाती या फिर गाजर को मिक्सी में डालकर भी जूस तैयार कर सकते हैं। आप चाहे तो इसमें पानी, नमक, नींबू का रस मिलाकर भी बना सकते हैं।

सोते हैं मुंह खोलकर तो आज ही पढ़ लीजिये होने वाले नुकसान

कैंसर से लेकर शुगर तक को खत्म कर देती है छोटी सी इलायची, जानिए इसके बड़े फायदे

गर्मियों में इस तरह करें पुदीने का सेवन, रहेंगे फ्रेश और स्वस्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -