आंखों के लिए फायदेमंद होती है ब्रोकली
आंखों के लिए फायदेमंद होती है ब्रोकली
Share:

ब्रोकली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और दूसरे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. रोजाना ब्रोकली का सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाती है. रोजाना 1 कप ब्रोकली का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है. जिससे आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है. 

1- ब्रोकली में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. 

2- मोतियाबिंद और मस्कुलर  डिजनरेशन से बचाव के लिए रोजाना ब्रोकली का सेवन करें. इसमें बिटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ-साथ आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. 

3- अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो रोजाना ब्रोकली का सेवन करें. इसमें आयरन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो खून की कमी को पूरा करने में मदद करती है. 

4- ब्रोकली में फाइटोकेमिकल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकती है. रोजाना एक कप ब्रोकली का सेवन करने से ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर के खतरे कब से बचाव होता है.

 

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या को दूर करते हैं भीगे हुए चने

हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है एप्पल साइडर विनेगर

ज्यादा नमक खाने से हो सकती है डार्क सर्कल्स की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -