स्वास्थ्य को इस तरह से फायदा पहुचायेगी ब्रोकली

ब्रेसिक्सा वानस्पतिक परिवार में ब्रोकली भी शामिल है, जिसे सब्जी के साथ कच्चे सलाद के रूप में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। भारत में आम लोगों में यह ज्यादा लोकप्रिय नहीं है, लेकिन फिर भी अब धीरे-धीरे यह लोगों के रसोईघरों में अपनी जगह बनाती जा रही है। ब्रोकली उन सब्जियों के समूह में शामिल है जिन्हें किसी भी तरह से खाया जा सकता है।

हर मौसम में आपकी स्किन का ख्याल रखेंगी ये सब्जियां

आपको बता दें ब्रोकली में एंटी ऑक्सीडेंट्स और फायटोकेमिकल्स के साथ- साथ इसमें आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, प्रोटीन, विटामिन ए और सी सहित कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आंखों संबंधी समस्याओं जैसे मोतियाबिंद और मस्कुलर डिजनरेशन से निपटने के लिए ब्रेकली सर्वोत्तम आहार है। इसमें बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इसका नियमित सेवन काफी फायदेमंद है। 

कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करती हैं ये हर्बल चीज़ें

इसी के साथ ब्रोकली में मौजूद क्रोमियम शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को नियंत्रित करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को ब्रोकली का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। कैंसर का खतरा कम करने में भी ब्रोकली अहम भूमिका निभाता है। यह शरीर में कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकता है और जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसमें विद्यमान फाइटोकेमिकल्स की वजह से इसे एंटी-कैंसर वेजिटेबल कहा जाता है। वही इसमें मौजूद कैरोटीनॉइड ल्यूटिन दिल की धमनियों को मोटा होने से रोकता है जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है।

नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ये चीज़ें...

गंभीर बिमारियों से दूर रखता दूध और शहद, ये हैं अन्य फायदे

जल गया है हाथ तो तुरंत करें ये उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -