भारत में अंडे के लिए तरसते हैं लोग, लेकिन यहां हर साल 72 करोड़ अंडे होते हैं बर्बाद

भारत में अंडे के लिए तरसते हैं लोग, लेकिन यहां हर साल 72 करोड़ अंडे होते हैं बर्बाद

इन दिनों भारत में अंडों की मांग लगातार बढ़ती ही जा रही है, लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी मौजूद है जहां के लोग हर साल करोड़ों अंडे महज कूड़े में ही फेंक देते हैं और इसकी वजह बेहद ही हैरान करने वाली है. तो आइए जानते है इस वजह के बारे में...

एक शोध से मिली जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन में लोग हर साल 720 मिलियन यानी करीब 72 करोड़ अंडे कूड़े में फेंक देते हैं और साल 2008 में यह आंकड़ा 139 मिलियन यानी 13.9 करोड़ का था, जबकि अब यह आंकड़ा तीन गुना तह बढ़ गया है. वहीं ब्रिटिश एग इंडस्ट्री काउंसिल की माने तो इंग्लैंड में पिछले साल कुल 720 करोड़ अंडे बिके थे, जो साल 2017 में बिके अंडों से 4 फीसदी अधिक हैं. जहां इस शोध में आगे बताया कि 29 फीसदी लोग यहां अंडों को फेंक दिया करते हैं. 

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इसके पीछे की वजह यह है कि अंडे एक्सपायर हो जाते हैं और लोग उन्हें खाने से बचते हैं. नहीं तो उन्हें इसके लिए भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. यहां शाकाहारी और सर्वाहारी लोगों की संख्या में बढ़ोतरी के चलते अंडों की बिक्री में भी बढ़ोतरी तो हुई है, लेकिन समय पर उन्हें न खा पाने की वजह से अंडे एक्सपायर हो जाते हैं और फिर ये कूड़े में चले जाते हैं. यहां पर ऐसा भी है कि करीब 23 फीसी लोग 23 फीसदी लोग पानी के परीक्षण से परिचित है, जिससे पता चलता है कि अंडे अभी भी खाने के लिए ताजा हैं या नहीं. 

 

 

 

 

Video : चलती बाइक में लगी आग, ऐसे ही दौड़ाता रहा युवक

इस गुफा में जाते ही गायब हो जाते हैं लोग, नहीं मिलता कोई सुराग

हर कोई है इस बच्ची की आँखों का दीवाना, लेकिन माँ...''

शराब से ज्यादा नशीला होता है ये शहद, लेकिन कई हैं इसके फायदे