ब्रिटिश पीएम टेरेसा मे ने दिया औपचारिक इस्तीफा, अब कार्यवाहक पीएम के रूप में संभालेंगी काम
ब्रिटिश पीएम टेरेसा मे ने दिया औपचारिक इस्तीफा, अब कार्यवाहक पीएम के रूप में संभालेंगी काम
Share:

लंदन: ब्रिटेन की पीएम टेरेसा मे ने शुक्रवार को सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी की नेता के तौर पर औपचारिक इस्तीफा दे दिया है. टेरेसा के इस्तीफे ने नए पीएम का नाम तय करने के लिए होने वाले रोचक मुकाबले का रास्ता साफ कर दिया है. नए पीएम के सामने ब्रेक्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का बाहर निकलना) के बाबत ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच वार्ता को मुकाम तक पहुंचाने की चुनौती होगी.

अपने ब्रेक्जिट करार की बार-बार की विफलता को लेकर बढ़ते दबाव के बीच टेरेसा मे ने अपना पद छोड़ने की घोषणा की थी. कंजर्वेटिव पार्टी की तरफ से टेरेसा का उत्तराधिकारी चुने जाने तक वह कार्यवाहक पीएम के तौर पर कामकाज संभालेंगी. कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त किया जाएगा. मीडिया ने खबर दी है कि पीएम पद छोड़ने की मंशा जाहिर करने के लगभग दो सप्ताह बाद टेरेसा (62) ने 1922 समिति को अपना त्याग-पत्र सौंपा है.

समिति ने कहा है कि अब वे ‘पार्टी के अगले नेता के तौर पर चुने जाने के लिए खड़े होना चाह रहे’ कंजर्वेटिव सांसदों से नामांकन-पत्र निमंत्रित करेगी. पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन समेत 11 लोग कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता की दौड़ में आगे बताए जा रहे हैं. वर्तमान विदेश मंत्री जेरेमी हंट और पर्यावरण मंत्री माइकल गव भी इस दौड़ में हैं.

World Cup 2019 : बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड की शानदार शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को होने वाले मुकाबले में बलिदान ग्लव्स नहीं पहनेंगे धोनी

आज मालदीव यात्रा के दौरान पीएम मोदी को मिलेगा सर्वोच्च सम्मान 'निशान-इजुद्दीन'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -