ब्रिटिश पेट्रोलियम देश में खोलेगा 3500 पेट्रोल पम्प

नई दिल्ली : यूरोप की तीसरी सबसे बड़ी ऑयल कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम अब भारत में अपने व्यवसाय की शुरुआत करेगी. इसके लिए उसे भारत सरकार से लाइसेंस मिल गया है. यह कंपनी भारत में 3500 पेट्रोल पंप खोलकर भारत में पेट्रोल और डीजल की फुटकर बिक्री करने वाली यह 10 वीं कम्पनी होगी.

बता दें कि ईंधन के फुटकर कारोबार पर फिलहाल सरकारी तेल कंपनियों का वर्चस्व है. देश में लगभग 56 हजार पेट्रोल पंपों में से करीब 95 फीसदी इन्हीं कंपनियों के हैं.

ख़ास बात यह है कि भारत में इस व्यवसाय के लिए लाइसेंस मिलना ही बड़ी उपलब्धि है. ब्रिटिश पेट्रोलियम (बीपी )के साथ ही हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स को भी रिटेल पेट्रोल और डीजल के लिए लाइसेंस दिया गया है.बीपी के प्रवक्ता के अनुसार भारत में फ्यूल ट्रांसपोर्टेशन का भविष्य् काफी अच्छा है और हम भी इसमें शामिल होकर विकास में अपना योगदान देना चाहते हैं.

मिली जानकारी के अनुसार ब्रिटिश पेट्रोलियम भारत में एक्सप्लोरेशन या प्रोडक्शन, ऑयल रिफाइनिंग, गैस या प्रोडक्ट पाइपलाइन पर 2000 करोड़ रुपए निवेश कर सकती है. बीपी के पास दुनियाभर में 13 ऑइल रिफाइनरीज हैं. साथ ही कंपनी के 17,000 फिलिंग स्टेशन भी हैं जिनमे से 15,000 अमेरिका और यूरोप में हैं.

पेट्रोल-डीजल ने दिया झटका, दाम में बढ़ोतरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -