भारत पहुंचे ब्रिटिश मंत्री ओलिवर लेटविन
भारत पहुंचे ब्रिटिश मंत्री ओलिवर लेटविन
Share:

नई दिल्ली ​: ब्रिटिश मंत्री ओलिवर लेटविन भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करने और दोनों देशों के बीच आर्थिक एवं वित्तीय सहयोग बढ़ाने के लिए सोमवार को यहां पहुंचे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मई में हुए ब्रिटेन के आम चुनाव के बाद यह किसी ब्रिटिश मंत्री का पहला भारत दौरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर में ब्रिटेन का दौरा करने वाले हैं। मंत्रिमंडलीय कार्यालय के प्रभारी और लैंकास्टर के चांसलर लेटविन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य मंत्रियों के अलावा महाराष्ट्र के शीर्ष सरकारी अधिकारियों और कारोबारियों से भी मुलाकात करेंगे। फडणवीस और लेटविन महाराष्ट्र और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा करेंगे। देश में कारोबार करने में ढील बरतने, स्मार्ट शहरों, वित्तीय सेवाओं, कौशल एवं शिक्षा के क्षेत्र में भी सहयोग पर चर्चा होगी।

लेटविन ने अपने दौरे से पहले कहा था, "हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया अभियान के लिए एक बड़ा सहभागिता अभियान शुरू किया है। हम भारत सरकार के साथ मजबूत व्यावसायिक और आर्थिक संबंधों को लेकर आश्वस्त हैं और साल के अंत में उनके ब्रिटेन दौरे का स्वागत करते हैं।" अपनी भारत यात्रा के पहले पड़ाव के तहत लेटविन मुंबई में हैं। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और महाराष्ट्र के बीच व्यापक स्तर पर समझौते होना प्रोत्साहित करने वाला है।

लेटविन आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन, एसबीआई की अध्यक्ष अरुं धति भट्टाचार्य, एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख, उद्योगपति आनंद महिंद्रा से मुलाकात करेंगे और उसके बाद यहां शीर्ष वित्तीय संस्थानों के सीईओ के साथ वार्ता करेंगे। लेटविन ने नई दिल्ली में भारत के बुनियादी ढांचे और अन्य जरूरतों में मदद के लिए 15.5 अरब डॉलर की वित्तीय मदद के लिए यूके की प्रतिबद्धता दोहराई। लेटविन नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, रेल मंत्री सुरेश प्रभु, बिजली मंत्री पीयूष गोयल और अन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -