साईकिल लेकर शख्स लग्जरी कार की तरह दौड़ा, 24 साल पुराना विश्व रिकॉड तोड़ा
साईकिल लेकर शख्स लग्जरी कार की तरह दौड़ा, 24 साल पुराना विश्व रिकॉड तोड़ा
Share:

क्या कोई साइकिल चलाकर विश्व रिकॉर्ड बना सकता है? जे..हां. बिलकुल बना सकता है. अगर आपके मन में ऐसा सवाल आता है, तो आप भी बिल्कुल सही हैं, क्योंकि ऐसा ही एक विश्व रिकॉर्ड इंग्लैंड के रहने वाले 45 वर्षीय साइक्लिस्ट नील कैंपबेल द्वारा हाल ही में बनाया गया है और उन्होंने 280.55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाकर 24 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ दिया और एक नया इतिहास रच डाला. 

नील कैंपबेल को यह विश्व रिकॉर्ड बनाने हेतु रनवे पर पोर्शे कार की बराबरी करनी थी और यह रेस उत्तरी यॉर्कशायर के 3.2 किलोमीटर लंबे एलविंग्टन एयरफील्ड पर आयोजित  हुई थी. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, कैंपबेल द्वारा जिस साइकिल से यह रिकॉर्ड बनाया गया था, उसकी कीमत करीब 13 लाख रुपये है और इस साइकिल को खासतौर पर तेज गति से चलाने हेतु ही तैयार किया गया है.

जानकारी की माने तो इससे पहले यह विश्व रिकॉर्ड नीदरलैंड के साइक्लिस्ट फ्रेड रोम्पेलबर्ग के नाम था, वहीं जिन्होंने साल 1995 में 268.76 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाकर एक तेज रफ्तार कार की बराबरी भी की थी. लेकिन आपको बता दें कि सबसे तेज साइकिल चलाने का विश्व रिकॉर्ड अमेरिकी साइक्लिस्ट डेनिस म्यूलर कोरनेक नामक महिला के नाम है और उन्होंने साल 2018 में 296.010 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाई थी. जबकि अब नील कैंपबेल का नजरिया इस विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने पर टिका हुआ है. 

ये है मौत का सेब, इसके पेड़ का हर हिस्सा है जहरीला

जब ट्रैन के इंजन में निकला सांप, ऐसे पोस्ट के साथ शेयर हुई तस्वीर

इस चीनी कपल ने की पाकिस्तानी रिवाज से शादी, जानें क्या है मामला

Divorce के लिए आने लगे हैं ऐसे बेहतरीन केक...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -