भारत की मदद के लिए आगे आया ब्रिटेन, जल्द भेजेगा इतने वेंटीलेटर

May 03 2021 02:30 PM
भारत की मदद के लिए आगे आया ब्रिटेन, जल्द भेजेगा इतने वेंटीलेटर

ब्रिटेन भारत में एक और हज़ार वेंटिलेटर भेजेगा, सरकार रविवार को दावा करती है। कई देशों को समान रूप से, ब्रिटेन ने भी भारत की स्वास्थ्य प्रणाली के संघर्ष का समर्थन करने के लिए कदम बढ़ाया। भारत तीव्र चिकित्सा सुविधाओं की चुनौतियों का सामना कर रहा है और दुनिया भर में कोविड-19 देशों के मामलों में भारी वृद्धि से निपटने में मदद कर रहा है। राष्ट्र ने 10,000 से अधिक दिनों के लिए 300000 से अधिक दैनिक मामलों की रिपोर्ट की है, जिससे अस्पताल, मुर्दाघर और श्मशान डूब गए हैं। 

इससे पहले 600 मेडिकल डिवाइस, जिसमें वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स शामिल थे, ब्रिटेन इस सौदे के लिए सहमत हो गया। विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने एक बयान में कहा। "हम अपने भारतीय मित्रों को उनकी ज़रूरत के समय मदद करने के लिए दृढ़ हैं।" इसी तरह संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और पाकिस्तान सहित अन्य राष्ट्र भी समर्थन प्रदान कर रहे हैं क्योंकि भारत में प्रतिदिन संक्रमणों की संख्या 392488 तक पहुँच गई, कुल मिलाकर 215000 से अधिक लोगों की मौत हो गई। ब्रिटेन का नवीनतम समर्थन प्रधानमंत्रियों के बीच एक कॉल के आगे आता है। 

बोरिस जॉनसन और नरेंद्र मोदी, मंगलवार के लिए निर्धारित हैं जो द्विपक्षीय संबंधों को गहराते हुए देखेंगे। सबसे पहले, बैठक में व्यक्ति निर्धारित किया गया था, लेकिन संक्रमण में वृद्धि के कारण जॉनसन की व्यक्तिगत यात्रा को बदलना पड़ा। मोदी की सरकार राष्ट्रीय लॉकडाउन लगाने से हिचक रही है, लेकिन लगभग 10 भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कुछ प्रकार के प्रतिबंध लगाए हैं। देश का कुल कोविड-19 कैसलोएड अब बढ़कर 1.99 करोड़ हो गया है, जिसमें 34.13 लाख सक्रिय मामले हैं। भारत ने पिछले 24 घंटों में 3417 मौतें देखी हैं, जो टोल को 2.18 लाख कोरोनोवायरस से संबंधित मौतों का कारण बना। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सबसे ज्यादा कोविड-19 सक्रिय मामलों के लिए महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल सहित दस राज्यों की पहचान और चिन्हित किया है।

यूपी में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच 6 मई तक के लिए बढ़ाया गया नाईट कर्फ्यू

टीआरएस ने 4 वार्डों में हासिल की जीत

लिंगोजीगुडा वार्ड उपचुनाव- कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार डी राजशेखर रेड्डी ने हासिल की जीत