ईयू से अलग होने की कीमत ब्रिटेन को चुकानी होगीः एंजेला मार्केल
ईयू से अलग होने की कीमत ब्रिटेन को चुकानी होगीः एंजेला मार्केल
Share:

ब्रसेल्स : यूरोपियन यूनियन से अलग होने के बाद से ब्रिटेन और ईयू में तनाव बढ़ता दिख रहा है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल का कहना है कि ब्रिटेन केवल अपने फायदे के बारे में सोच रहा है, उसे ईयू से अलग होने की कीमत चुकानी होगी। ब्रिटने में पीएम पद के अगले दावेदार माने जाने वाले बोरिस जानसन ने सोमवार को कहा था कि ब्रिटेन यूरोप के एकल बाजार में रहने के साथ अप्रवासियों पर रोक लगाने का काम कर सकता है।

इसी पर मार्केल ने जर्मनी की संसद में कहा कि ब्रिटेन एकल यूरोपीय बाजार में पहुंच के साथ यूरोपिय नागरिकों को मुक्त आवाजाही से नहीं रोक सकता। मार्केल ने कहा कि वो आगे यूरोप को बचाने के लिए सबकुछ झोंक देगी। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर ने ब्रिटेन से कहा है कि अगर उसे अलग होना है तो तुरंत इसकी प्रक्रिया शुरू करे, क्योंकि अस्थिरता से यूरोप और वैश्विक बाजार को नुकसान हो रहा है।

लेकिन ब्रिटिश वित्त मंत्री जॉर्ज ओसबोर्न ने कहा कि ब्रिटेन जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठाएगा। नए प्रधानमंत्री के शपथ लेने के बाद ही ब्रेक्जिट पर हम आगे बढ़ेंगे। यूरोपीय संसद में ब्रिटिश सांसद निगेल फैरेग ने ईयू को चेतावनी देते हुए कहा कि ब्रिटेन से शउरु हुआ सिलसिला थमने वाला नही है।

फ्रांस में ईयू से अलग होने के लिए कैंपेन चला रही मैरीन ली पेन ने कहा कि ब्रिटिश जनता का फैसला डर, ब्लैकमेल और झूठ की यूरोपीय व्यवस्था पर जोरदार तमाचा है। इस पर जंकर ने ईयू विरोधी ब्रिटिश सांसदों से पूछा कि वे यूरोपीय संसद में किस हैसियत से आए हैं। दूसरी ओर ब्रिटेन के मुख्य विपक्षी नेता जेरेमी कोरबिन के खिलाफ पार्टी के 229 में से 150 सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान वोट किया है, जिससे उनका जाना तय माना जा रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -